प्रशिक्षण पूरा, अब वाराणसी से उड़ान भरेंगे जायरीन

- 14 से 29 जुलाई के बीच उड़ान, जाएंगे 458 जायरीन ---- जागरण संवाददाता, गोरखपुर : मुकद्दस हज य

By JagranEdited By: Publish:Wed, 04 Jul 2018 01:28 AM (IST) Updated:Wed, 04 Jul 2018 01:28 AM (IST)
प्रशिक्षण पूरा, अब वाराणसी  से उड़ान भरेंगे जायरीन
प्रशिक्षण पूरा, अब वाराणसी से उड़ान भरेंगे जायरीन

- 14 से 29 जुलाई के बीच उड़ान, जाएंगे 458 जायरीन

----

जागरण संवाददाता, गोरखपुर : मुकद्दस हज यात्रा पर जाने वाले मुसाफिरों के तीन दिवसीय प्रशिक्षण का मंगलवार को समापन हो गया। इस दौरान टीके भी लगाए गए। एडीशनल सीएमओ ने जायरीन को टीके लगाए। समापन से पहले मुल्क में अमन-चैन और तरक्की की दुआएं मागी गईं। इस वर्ष तकरीबन 458 जायरीन 14 से 29 जुलाई के बीच वाराणसी से उड़ान भरेंगे।

प्रशिक्षक फरीदुद्दीन अहमद ने हज के दौरान पेश आने वाली परेशानियों और उसके समाधान पर रोशनी डाली। उन्होंने कहा कि गैर मुल्क में जाने से पहले वहा के नियम-कानून जानना जरूरी है। एम शहाबुद्दीन सिद्दीकी ने कहा कि हज के सफर के दौरान कदम-कदम पर सवाब मिलता है। नमाज से भी आसान हज है, लेकिन इसे आसान बनाने के लिए पहले से तैयारी करनी होगी।

उन्होंने कहा कि दिखावे के लिए नहीं, बल्कि अल्लाह की रजा से हज पर जाएं। वो लोग खुशनसीब होते हैं जिन्हें हज पर जाने का मौका मिलता है। प्रशिक्षण लेकर बाहर निकले मोहम्मद इमरान ने खुशी का इजहार करते हुए कहा कि बचपन से ही हज पर जाने का ख्वाब देखता था जो अब पूरा होने वाला है। अल्लाह तआला से दिन-रात यही दुआ कर रहा हूं कि हज यात्रा को अच्छी तरह से पूरा कर सकूं।

रेहाना परवीन ने कहा कि दिल मक्का-मदीना देखने को बेताब है। घर वालों के साथ ही साथ रिश्तेदार भी बेहद खुश हैं। टीकाकरण के बाद खास दुआ की गई। इस अवसर पर डा. केआर अंसारी, डॉ. आजम बेग, डा. एसए खान, मुफ्ती मुजीबुर्रहमान आदि मौजूद रहे।

chat bot
आपका साथी