गोरखपुर में मास्क न लगाने पर दर्ज हुआ महामारी एक्ट का पहला मुकदमा Gorakhpur News

गोरखपुर में बिना मास्क के घूम रहे युवक के खिलाफ कोतवाली पुलिस ने महामारी अधिनियम के तहत केस दर्ज कराया। मास्क न लगाने पर मुकदमा दर्ज करने का जिले में यह पहला केस है। इसके अलावा कई अन्‍य लोगों का चालान भी किया गया है।

By Pradeep SrivastavaEdited By: Publish:Thu, 29 Apr 2021 12:05 PM (IST) Updated:Thu, 29 Apr 2021 07:40 PM (IST)
गोरखपुर में मास्क न लगाने पर दर्ज हुआ महामारी एक्ट का पहला मुकदमा Gorakhpur News
गोरखपुर में महामारी ऐक्‍ट के तहत पहला मुकदमा दर्ज किया गया है। - फाइल फोटो

गोरखपुर, जेएनएन। कोविड प्रोटोकाल का उल्लंघन करने वालों के साथ पुलिस ने सख्ती शुरू कर दी है। मंगलवार की रात बिना मास्क के घूम रहे युवक के खिलाफ कोतवाली पुलिस ने महामारी अधिनियम के तहत केस दर्ज कराया।मास्क न लगाने पर मुकदमा दर्ज करने का जिले में यह पहला केस है।

बक्शीपुर चौकी प्रभारी ने जुर्माना न देने पर की कार्रवाई

बक्शीपुर चौकी प्रभारी सर्वेश राय मंगलवार की रात आठ बजे क्षेत्र में गश्त कर कोरोना प्रोटाेकाल करने के लिए क्षेत्र के लोगों को जागरूक कर रहे थे। मारवाड बिजनेस स्कूल के पास बिना मास्क के सड़क पर घूम रहे खूंनीपुर निवासी मोहम्मद औसाफ को रोककर रात में घूमने की वजह पूछा तो वह पुलिस से उलझ गया। मास्क न लगाने की वजह पूछने पर रौब दिखाने लगा।जुर्माना काटने पर उसने रुपये देने से मना कर दिया। नाम, पता नोट करने के बाद चौकी प्रभारी ने मोहम्मद औसाफ के खिलाफ देर रात कोतवाली थाने में बिना मास्क के सार्वजनिक स्थान पर घूमने और नाइट कफ्र्यू का उल्लंघन करने और महामारी एक्ट के तहत केस दर्ज कराया। 

पचास से अधिक लोगोंं का चालान

इस बीच बुधवार की रात में कैंट, शाहपुर,राजघाट, कोतवाली और रामगढ़ताल पुलिस ने रात में बिना वजह घूमते मिले 50 से अधिक लोगों की गाडि़यों का चालान काटा। एसएसपी दिनेश कुमार पी ने बताया कि कोविड प्रोटोकाल और नाइट कफ्र्यू का सख्ती से पालन कराया जा रहा है। निर्देश की अवहेलना करने वालों पर कार्रवाई होगी।

मास्क न लगाने वालों को महापौर ने दी चेतावनी

कोरोना को हराकर काम पर लौटे महापौर सीताराम जायसवाल ने शहर में नगर निगम की व्यवस्था का निरीक्षण किया। रास्ते में बिना मास्क घूम रहे लोगों को महापौर ने फटकार लगाई और चेतावनी दी। उन्होंने ऐसे लोगों को मास्क भी दिया।

महापौर ने कोरोना को हराया

74 साल के महापौर सीताराम जायसवाल ने घर में रहकर कोरोना को हरा दिया। महापौर ने कोरोना का भय अपने ऊपर हावी नहीं होने दिया और घर में रहकर भी काम करते रहे। 14 दिन का आइसोलेशन पूरा करने के बाद उन्होंने जांच कराई और रिपोर्ट निगेटिव होने के बाद बुधवार से फिर लोगों की मदद में जुट गए हैं। 12 अप्रैल को महापौर ने अन्य कर्मचारियों के साथ जांच कराई थी। रिपोर्ट पाजिटिव आयी। हालांकि महापौर को किसी तरह का कोई लक्षण नहीं था। वह पूरी तरह स्वस्थ थे। फिर भी रिपोर्ट पाजिटिव आने के बाद उन्होंने बिना घबराए घर में ही कोरोना को हराना शुरू कर दिया।

फल लें, योग जरूर करें

महापौर ने कहा कि आइसोलेशन के दौरान वह लगातार अपने आक्सीजन स्तर की जांच करते रहे। ज्यादा फल खाएं। संतरा, नींबू पानी, पपीता, तरबूज, खजूर आदि लें। ताजा और पाैष्टिक भोजन लें। सबसे महत्वपूर्ण बात डरें बिल्कुल भी नहीं। आत्मविश्वास बनाएं। सूर्य नमस्कार, कपालभाति, अनुलोम विलोम, भ्रामरी आदि करें। घर में ही टहलें।

महापौर की सलाह

हल्दी और नमक मिलाकर गुनगुने पानी से गलाला करें, भाप और काढ़ा लें, आक्सीजन के स्तर की जांच करें। खांसी, बुखार, सिरदर्द, दस्त, बहुत ज्यादा कमजोरी आदि होने पर डाक्टर से जरूर सलाह लें। स्वास्थ्य विभाग के हेल्पलाइन नंबरों पर बात कर लें। विभाग की ओर से दी जाने वाली दवाओं का सलाह के अनुसार सेवन करें।

chat bot
आपका साथी