नेपाल के रास्‍ते भारत में हो रही कनाडा के मटर की तस्‍करी, पुलिस ने तीन को पकड़ा Gorakhpur News

कनाडा के मटर की नेपाल के रास्‍ते भारत में तस्‍करी हो रही है। पिछले दिनों भारत-नेपाल बार्डर पर पुलिस ने कई बार कनाडा की मटर की तस्‍करी करते तस्‍करों को गिरफ्तार किया है।

By Pradeep SrivastavaEdited By: Publish:Sun, 06 Oct 2019 12:36 PM (IST) Updated:Mon, 07 Oct 2019 09:03 AM (IST)
नेपाल के रास्‍ते भारत में हो रही कनाडा के मटर की तस्‍करी, पुलिस ने तीन को पकड़ा Gorakhpur News
नेपाल के रास्‍ते भारत में हो रही कनाडा के मटर की तस्‍करी, पुलिस ने तीन को पकड़ा Gorakhpur News

गोरखपुर, जेएनएन। कनाडा के मटर की नेपाल के रास्‍ते भारत में तस्‍करी हो रही है। कनाडा की मटर भारत व नेपाल के मटर से सस्‍ती है इसलिए तस्‍करों ने कनाडा की मटर को खपाने के लिए भारत के बाजार को चुना है। पिछले दिनों में भारत-नेपाल बार्डर पर पुलिस ने कई बार कनाडा की मटर की तस्‍करी करते तस्‍करों को गिरफ्तार किया है।

59 बोरी मटर के साथ तीन हिरासत में

महराजगंज की पुलिस ने रविवार को भी ग्राम सभा गुलरिहा कला के पास नेपाल से तस्करी कर पिकअप से लाई जा रही 59 बोरी कनाडियन मटर के साथ तीन तस्करों को हिरासत में लिया। इन्‍हें कार्रवाई के लिए नौतनवा कस्टम को सौंप दिया है। पकड़े गए आरोपितों में दो लोग स्थानीय जबकि एक आरोपित गोरखपुर जनपद का निवासी है। प्रभारी निरीक्षक कोल्हुई धनंजय कुमार सिंह ने बताया कि मुखबिर से मिली सूचना के आधार पर ग्रामसभा गुलरिहा कला के पास से भोर में चार बजे पिकअप पर लदी 59 बोरी तस्करी का मटर बरामद किया गया है।

स्‍थानीय लोगों की मदद से होती है तस्‍करी

पकड़े गए आरोपितों में पुरंदरपुर थाना के राजधानी निवासी सुरेन्द्र व सुबिंद व गोरखपुर के थाना सिकरीगंज के बोधनापार निवासी महेन्द्र को मौके से हिरासत में लिया गया है। उनके पास से मटर लाए जाने से संबधित कोई वैध कागजात नहीं पाए जाने पर नौतनवा कस्टम को सुपुर्द कर दिया गया है।

7.60 लाख भारतीय मुद्रा के साथ नेपाली गिरफ्तार

नेपाल पुलिस ने 7.60 लाख भारतीय मुद्रा के साथ एक व्यक्ति को गिरफ्तार किया है। वह सीमा पार करने की फिराक में था। पकड़े गए युवक का नाम नेपाल के जिला दांग उप महानगर पालिका वार्ड नंबर आठ निवासी कृष्ण बहादुर ओली है।

नेपाल के थाना व बाजार कृष्णानगर के सीमा पर सशस्त्र पुलिस बल आने-जाने वालों की जांच कर रही थी। इसी दौरान कृष्ण बहादुर ओली भी आ गया।  संदेह के आधार पर नेपाल सशस्त्र पुलिस बल के जवानों ने तलाशी ली। वह कमर में कपड़ा बांध कर भारतीय मुद्रा को छिपाए था। पकड़ी गई मुद्रा में दो हजार, पांच व एक सौ के साथ 50 रुपये के नोट मिले हैं।

एसपी सशस्त्र पुलिस बल जनक पुरी ने बताया कि आरोपित के पास कोई वैध कागजात नहीं मिला है। उससे पूछताछ की जा रही है। भारतीय मुद्रा को नेपाल के राजस्व अनुसंधान बुटवल को सौंप दिया गया है।

chat bot
आपका साथी