स्पेशल ट्रेनों के लिए तत्काल टिकटों की बुकिंग शुरू- यहां देखें कौन सी ट्रेन हुई फुल, किस ट्रेन में बची है कितनी सीट

गोरखपुर से चलने वाली प्रमुख स्पेशल ट्रेनों के लिए तत्काल टिकटों की बुकिंग शुरू हो गई है।

By Pradeep SrivastavaEdited By: Publish:Tue, 30 Jun 2020 11:04 AM (IST) Updated:Tue, 30 Jun 2020 12:07 PM (IST)
स्पेशल ट्रेनों के लिए तत्काल टिकटों की बुकिंग शुरू- यहां देखें कौन सी ट्रेन हुई फुल, किस ट्रेन में बची है कितनी सीट
स्पेशल ट्रेनों के लिए तत्काल टिकटों की बुकिंग शुरू- यहां देखें कौन सी ट्रेन हुई फुल, किस ट्रेन में बची है कितनी सीट

गोरखपुर, जेएनएन। रेल यात्रियों के लिए राहत भरी खबर है। रेलवे बोर्ड ने आमजन की सुविधा के लिए स्पेशल ट्रेनों में भी तत्काल टिकट की व्यवस्था सुनिश्चित कर दी है। यात्री ट्रेन छूटने की तिथि से एक दिन पहले रेलवे के काउंटरों से तत्काल टिकट प्राप्त कर सकते हैं। सोमवार से यह सुविधा मिलनी शुरू हो गई है।  हालांकि, जानकारी के अभाव में पहले दिन गोरखपुर में एक भी तत्काल टिकट बुक नहीं हुआ। 

ट्रेन छूटने की तिथि से एक दिन पहले काउंटर पर मिलेगा तत्काल टिकट

तत्काल टिकटों की बुकिंग के लिए आरक्षण कार्यालय में सुबह 5.30 बजे से टोकन मिलता है। दस बजे से वातानुकूलित (एसी) आरक्षित टिकटों की बुकिंग होती है। सुबह 11 बजे से शयनयान (स्लीपर) श्रेणी के तत्काल टिकट बुक होते हैं। यात्रियों को  वातानुकूलित टिकट के लिए सामान्य से 300 तथा शयनयान श्रेणी के टिकट के लिए सामान्य किराए से 150 रुपये अधिक तत्काल चार्ज के रूप में देने पड़ते हैं। ट्रेनों की सभी सीटों और बर्थों का औसत करीब 30 फीसद तत्काल कोटे के लिए आरक्षित रहता है। दरअसल, दिल्ली और मुंबई जाने वाली स्पेशल ट्रेनों में भी कंफर्म टिकट नहीं मिल रहे हैं। ऐसे में अचानक यात्रा की तैयारी करने वालों को इससे राहत मिलेगी।

स्पेशल के रूप में चलेंगी हमसफर, चौरीचौरा और कृषक एक्सप्रेस

वाराणसी, लखनऊ और दिल्ली की यात्रा करने वाले लोगों के लिए अच्‍छी खबर है। रेलवे बोर्ड के दिशा-निर्देश पर पूर्वोत्तर रेलवे प्रशासन ने गोरखपुर से आनंदविहार के बीच एसी हमसफर, वाराणसी और प्रयागराज के रास्ते गोरखपुर से कानपुर अनवरगंज के बीच चौरीचौरा तथा गोरखपुर के रास्ते वाराणसी से लखनऊ जंक्शन के बीच कृषक एक्सप्रेस ट्रेन को स्पेशल के रूप में चलाने की तैयारी शुरू कर दी है। रेलवे स्टेशन प्रबंधन ने तीनों ट्रेनों के लिए रेक की भी व्यवस्था सुनिश्चित कर ली है। बोर्ड की हरी झंडी मिलते ही ट्रेनों का संचलन शुरू हो जाएगा। विभागीय जानकारों के अनुसार जुलाई के प्रथम सप्ताह में इन ट्रेनों का संचलन शुरू हो जाएगा। हालांकि, रेलवे बोर्ड की मांग पर पूर्वोत्तर रेलवे प्रशासन ने हमसफर, कोचीन, पूर्वांचल सहित आठ जोड़ी ट्रेनों को चलाने का प्रस्ताव भेजा है। फिलहाल, गोरखपुर से दिल्ली के रास्ते (हिसार) तक एक, मुंबई के लिए तीन तथा अहमदाबाद के लिए एक सहित रोजाना पांच स्पेशल ट्रेनें चलाई जा रही हैं। समयसारिणी के अनुसार चलने वाली समस्त नियमित ट्रेनें 12 अगस्त तक निरस्त हैं।

दिल्ली-मुंबई की स्पेशल ट्रेनों में नहीं मिल रहा कंफर्म टिकट

लॉकडाउन के दौरान या उससे पहले अपने घर पहुंचे उत्तर प्रदेश व बिहार के लोग अब दिल्ली, मुंबई, सूरत और अहमदाबाद की राह पकडऩे लगे हैं। इनमें अधिकतर कामगार और नौकरीपेशा ही हैं, जो धीरे-धीरे सामान्य हो रहे माहौल में काम पर लौट रहे हैं। इसका असर स्पेशल ट्रेनों में भी दिखने लगा है। गोरखपुर से दिल्ली, मुंबई और अहमदाबाद जाने वाली स्पेशल ट्रेनों में एसी व स्लीपर से लगायत टू एस (जनरल) में भी कंफर्म टिकट नहीं मिल रहा है। सभी ट्रेनें लगभग दस से 12 जुलाई तक फुल हैं।

गोरखपुर में खाली, लखनऊ तक भर जा रहीं ट्रेनें

हालांकि, यह ट्रेनें सामान्य दिनों की तरह गोरखपुर में फुल नहीं हो पा रहीं हैं। गोरखपुर में तो आधा या उससे भी कम यात्री सवार हो रहे हैं, लेकिन बस्ती, गोंडा और लखनऊ पहुंचते ही ट्रेनें पूरी तरह भर जा रही हैं। सोमवार को ही गोरखधाम एक्सप्रेस में गोरखपुर से 934 यात्री ही रवाना हुए, जबकि 1539 सीटों की बुकिंग थी। कुशीनगर एक्सप्रेस में 1524 सीटों की बुकिंग के सापेक्ष 611, गोरखपुर-अहमदाबाद में 1500 सीटों की बुकिंग के सापेक्ष 896, अवध एक्सप्रेस में 1508 सीटों की बुकिंग के सापेक्ष 519 तथा गोरखपुर एलटीटी एक्सप्रेस में 1482 सीटों की बुकिंग के सापेक्ष 583 लोगों ने गोरखपुर से यात्रा शुरू की।

कुछ स्पेशल ट्रेनों की स्थिति

02555 गोरखधाम

30 जून को टू एस में 12, स्लीपर में 40 तथा एसी थर्ड में 08 वेटिंग।

एक जुलाई को टू एस में 37, स्लीपर में 55 व एसी थर्ड में 17 वेटिंग।

दो जुलाई को टू एस में 31, स्लीपर में 45 व एसी थर्ड में 09 वेटिंग।

02541 एलटीटी

30 जून को टूएस में 44, स्लीपर में 106 व एसी थर्ड में 18 वेटिंग।

एक जुलाई को टू एस में 34, स्लीपर में 117 व एसी थर्ड में 05 वेटिंग।

दो जुलाई को टू एस में 51, स्लीपर में 126 व एसी थर्ड में 24 वेटिंग।

01016 कुशीनगर

30 जून को टू एस में 53, स्लीपर में 112 व एसी थर्ड में 13 वेटिंग।

एक जुलाई को टूएस में 45, स्लीपर में 97 व एसी थर्ड में 16 वेटिंग।

दो जुलाई को टू एस में 52, स्लीपर में 135 व एसी थर्ड में 16 वेटिंग। 

chat bot
आपका साथी