पुलिस की नौकरी छोड़ प्राइमरी के टीचर बनेंगे 22 पुलिसकर्मी, नौकरी छोड़ने का दिया आवेदन

यूपी के कुशीनगर जिले के 22 पुलिसकर्मी शिक्षक बनने जा रहे हैं। इन पुलिसकर्मियों का चयन परिषदीय शिक्षक पद पर हुआ है। शिक्षक बने पुलिसकर्मियों ने पुलिस अधीक्षक कार्यालय में कार्यमुक्ति के लिए आवेदन कर वर्दी की जिम्मेदारी से मुक्त किए जाने की मांग की है।

By Pradeep SrivastavaEdited By: Publish:Sun, 01 Nov 2020 07:10 AM (IST) Updated:Sun, 01 Nov 2020 07:10 AM (IST)
पुलिस की नौकरी छोड़ प्राइमरी के टीचर बनेंगे 22 पुलिसकर्मी, नौकरी छोड़ने का दिया आवेदन
पुलिस की नौकरी छोड़कर 22 पुलिस कर्मी टीचर बनने जा रहे हैं। - प्रतीकात्‍मक तस्‍वीर

गोरखपुर, जेएनएन। वर्दी पहनकर लोगों की सुरक्षा की महत्वपूर्ण जिम्मेदारी निभाने वाले 22 पुलिसकर्मी अब शिक्षक बन कर समाज में अपना योगदान देंगे। कुशीनगर जिले के इन पुलिसकर्मियों का चयन परिषदीय शिक्षक पद पर हुआ है। शिक्षक बने पुलिसकर्मियों ने पुलिस अधीक्षक कार्यालय में कार्यमुक्ति के लिए आवेदन कर वर्दी की जिम्मेदारी से मुक्त किए जाने की मांग की है।

शिक्षक बने पुलिसकर्मियों ने कार्यमुक्ति के लिए पुलिस अधीक्षक कार्यालय में दी अर्जी

69 हजार सहायक अध्यापक भर्ती में 31222 पदों को भरने के लिए प्रदेश सरकार द्वारा काउंसिलिंग शुरू हुई थी। कांउसिलिंग की प्रक्रिया पूरी होने के बाद बेसिक शिक्षा परिषद ने हाल में ही जिला आवंटन सूची जारी की थी। इसमें कुशीनगर में कांस्टेबल पद पर तैनात 22 पुलिसकर्मी भी सहायक अध्यापक पद पर चयनित हुए। कांस्टेबल की नौकरी के दौरान शिक्षक बने पुलिसकर्मियों के सामने कई दिनों तक असमंजस की स्थिति रही कि वह क्या करें और क्या नहीं। एक ओर वर्दी की शान तो दूसरी तरफ शिक्षक का सम्मान। इन सब के बीच कांस्टेबलों ने वेतन के आधार पर शिक्षक की नौकरी बेहतर समझी और इन्होंने पुलिस विभाग की नौकरी छोड़ शिक्षक बनने का निर्णय लिया। 

यह है पुलिस की नौकरी छोड़ने का कारण 

नाम न छापने की शर्त पर आवेदन किए एक कांस्टेबल ने बताया कि सिपाही का ग्रेड पे 22 सौ रुपये से शुरू है जबकि सहायक शिक्षक का ग्रेड पे 45 सौ रुपये से। दोनों में बड़ा अंतर है। इस तरह सहायक अध्यापक पद पर चयनित इन पुलिसकर्मियों ने कार्यमुक्ति के लिए आवेदन कर शिक्षक बनने की अनुमति मांगी है। पुलिस अधीक्षक विनोद कुमार सिंह ने बताया कि सहायक शिक्षक पद पर चयनित हुए 22 कांस्टेबलों ने कार्यमुक्त के लिए आवेदन किया है। कुछ को कार्यमुक्त कर दिया गया है अन्य को भी जल्द ही नियमानुसार कार्यमुक्त कर दिया जाएगा।

chat bot
आपका साथी