शिक्षक एक-कालेज अनेक : फिर खुलेगी फाइल

गोरखपुर : एक ही शिक्षक के कई कालेजों में अनुमोदित होने के चर्चित फर्जीवाड़े की फाइल एक बार फिर खुलने

By JagranEdited By: Publish:Wed, 28 Jun 2017 01:29 AM (IST) Updated:Wed, 28 Jun 2017 01:29 AM (IST)
शिक्षक एक-कालेज अनेक : फिर खुलेगी फाइल
शिक्षक एक-कालेज अनेक : फिर खुलेगी फाइल

गोरखपुर : एक ही शिक्षक के कई कालेजों में अनुमोदित होने के चर्चित फर्जीवाड़े की फाइल एक बार फिर खुलने जा रही है। एक शिकायत के बाद गोरखपुर विश्वविद्यालय और सिद्धार्थ विश्वविद्यालय को शासन से मिले दिशानिर्देशों का असर दिखने लगा है। गोरखपुर विश्वविद्यालय प्रशासन ने तैयारी शुरू कर दी है। जल्द ही सभी स्ववित्तपोषित महाविद्यालयों के प्राचार्यों और शिक्षकों के भौतिक सत्यापन की प्रक्रिया शुरू होगी। स्पष्ट निर्देश है कि सत्यापन की यह प्रक्रिया शैक्षिक सत्र 2017-18 के शुरू होने से पहले ही पूरी कर रिपोर्ट भेजी जाए।

शासन स्तर की जारी जन सुनवाई में पिछले दिनों यह शिकायत मिली कि इन विश्वविद्यालयों से संबद्ध स्ववित्तपोषित कालेजों में एक ही शिक्षक कई कालेजों में अनुमोदित हैं। संयुक्त शिक्षा निदेशक की ओर से दोनों विश्वविद्यालयों के कुलसचिव को पत्र भेजकर निजी कालेजों में सेवारत शिक्षकों एवं प्राचार्यों का भौतिक सत्यापन कराते हुए रिपोर्ट भेजने को कहा गया है।

2015 में हुआ था भ्रष्टाचार का खुलासा : जून, 2015 में तत्कालीन कुलपति प्रो. अशोक कुमार ने कालेजों में जारी फर्जीवाड़े की पोल खोली थी। सबसे पहले गृह विज्ञान विषय की पड़ताल हुई ,जहां 20 महिला शिक्षक 54 कालेजों में अनुमोदित पाई गई थीं। इसके बाद समाजशास्त्र, ¨हदी, राजनीतिशास्त्र, जीव विज्ञान, रसायन विज्ञान विषयों में भी ऐसे ही भ्रष्टाचार का खुलासा हुआ था। मामले को लेकर खासा हड़कंप मचा और बड़े पैमाने पर शिक्षकों की ओर से इस्तीफे भी हुए। वहीं जुलाई में प्रदेश सरकार ने भी इसका संज्ञान लेते हुए संबंधित शिक्षकों के खिलाफ कार्रवाई का निर्देश दिया था। हालांकि विश्वविद्यालय की ओर से एक भी शिक्षक के खिलाफ कार्रवाई नहीं की गई।

--------

निर्देशानुसार सभी स्ववित्तपोषित कालेजों में शिक्षकों - प्राचार्यों का भौतिक सत्यापन कराया जाएगा। कार्यवाही शुरू की जा रही है।

शत्रोहन वैश्य

कुलसचिव

गोरखपुर विश्वविद्यालय

chat bot
आपका साथी