अब आशा संगिनी को दी जाएगी साइकिल

गोरखपुर आशा संगिनी को उनके काम में सहूलियत देने के लिए साइकिल दी जाएगी। साइकिलों का वितरण आशा एक अ

By Edited By: Publish:Fri, 26 Aug 2016 02:08 AM (IST) Updated:Fri, 26 Aug 2016 02:08 AM (IST)
अब आशा संगिनी को  दी जाएगी साइकिल

गोरखपुर

आशा संगिनी को उनके काम में सहूलियत देने के लिए साइकिल दी जाएगी। साइकिलों का वितरण आशा एक अगस्त को आयोजित होने वाले आशा सम्मेलन में किया जाएगा। साइकिल मिल जाने से आशा संगिनी को मरीजों तक पहुंचने में आसानी होगी।

जिले में 128 आशा संगिनी की तैनाती की गयी है। इस समय आशाओं की संख्या 3603 है। इसमें से 28 सौ से अधिक आशाओं को प्रशिक्षित कर तैनात किया जा चुका है। उधर आशा दिवस तेईस अगस्त को होने वाला आशा सम्मेलन अब एक सितंबर को आयोजित होगा। इस दिन आशा संगिनी में साइकिलों का वितरण करने के साथ ही हर ब्लाक में तीन सर्वश्रेष्ठ आशाओं को प्रथम, द्वितीय व तृतीय पुरस्कार दिया जाएगा। प्रथम पुरस्कार के रूप में पांच हजार रुपये, द्वितीय पुरस्कार के रूप में दो हजार जबकि तृतीय पुरस्कार के रूप में एक हजार रुपये दिए जाएंगे।

सर्वश्रेष्ठ आशा के चयन हेतु मानक निर्धारित किया गया हैं। इसके लिए आशा को एक वर्ष से कम आयु के बच्चों के पूर्ण टीकाकरण का न्यूनतम 80 लक्ष्य प्राप्त करना जरूरी है। साथ ही यह भी जरूरी है कि उन्होंने अपने क्षेत्र का 80 प्रसव अस्पताल में कराया हो। विलेज हेल्थ इंडेक्स रजिस्टर पूरी तरह से भरा हो तथा अपने क्षेत्र की गुणवत्तापूर्ण वार्षिक कार्य योजना बनाई हो।

---------------

आशा सम्मेलन एक सितंबर को आयोजित होगा। इसी दिन हर ब्लाक से तीन आशाओं को पुरस्कृत भी किया जाएगा। जिले की 128 आश संगिनी को साइकिलें भी वितरित की जाएगी।

पंकज आनंद, जिला कार्यक्रम प्रबंधक, एनएचएम

---------

chat bot
आपका साथी