पूर्वोत्तर रेलवे बनेगा यात्रियों का हमसफर

गोरखपुर : केंद्र सरकार के दो वर्ष पूरे होने पर रेलवे यात्रियों का हमसफर बनने जा रहा है। इसके तहत भार

By Edited By: Publish:Wed, 25 May 2016 01:42 AM (IST) Updated:Wed, 25 May 2016 01:42 AM (IST)
पूर्वोत्तर रेलवे बनेगा यात्रियों का हमसफर

गोरखपुर : केंद्र सरकार के दो वर्ष पूरे होने पर रेलवे यात्रियों का हमसफर बनने जा रहा है। इसके तहत भारतीय रेलवे में 26 मई से 1 जून तक 'हमसफर सप्ताह' मनाया जाएगा। इस दौरान सात दिन तक लगातार विविध कार्यक्रम आयोजित किए जाएंगे। मुख्य जनसंपर्क अधिकारी संजय यादव के अनुसार तैयारी शुरू कर दी गयी है।

ये होंगे कार्यक्रम

- 26 को स्वच्छता दिवस : पहले दिन रेलवे में स्वच्छता दिवस मनाया जाएगा। इसके तहत स्टेशन और ट्रेनों में गहन स्वच्छता अभियान चलाया जाएगा। रेलवे के अलावा स्काउट्स-गाइड्स और एनजीओ भी अहम भूमिका निभाएंगी।

- 27 को सत्कार दिवस : दूसरे दिन रेलवे में खानपान और पीने के पानी की सुविधाओं को लेकर अभियान चलाया जाएगा। इस दौरान यात्रियों से उनके सुझाव लिए जाएंगे, ताकि सुविधाओं को और बेहतर बनाया जा सके।

- 28 को सेवा दिवस : तीसरा दिन सेवा के नाम होगा। इसके लिए अधिकारी नामित होंगे और सुबह 10 से शाम 4 बजे तक ट्रेनों में यात्री सुविधाओं की जांच करेंगे। यात्रियों से मिली शिकायत और सुझावों की रिपोर्ट की समीक्षा महाप्रबंधक और मंडल रेल प्रबंधक करेंगे।

- 29 को सतर्कता दिवस : चौथे दिन गाड़ियों के समय पालन की निगरानी होगी। ट्रेनों की टाइमिंग को दुरुस्त किया जाएगा। इसकी रिपोर्ट भी तैयार होगी।

- 30 को सामंजस्य दिवस : पांचवे दिन रेलवे कर्मचारी, विभाग और कालोनियों में सामंजस्य स्थापित किया जाएगा। नामित अधिकारी मान्यता प्राप्त यूनियन के पदाधिकारी के साथ कालोनियों का निरीक्षण करेंगे। विभागीय परिसर और कालोनियों में पौधरोपण भी किया जाएगा।

- 31 को संयोजन दिवस : छठवें दिन महाप्रबंधक और सभी मंडल रेल प्रबंधक मालभाड़ा ग्राहकों के साथ बैठक कर उनकी समस्याओं को सुनेंगे। तय सीमा के तहत समस्याओं का समाधान भी सुनिश्चित करेंगे।

- पहली को संचार दिवस : अंतिम दिन महाप्रबंधक और मंडल रेल प्रबंधक सप्ताह के दौरान की गई गतिविधियों की समीक्षा करेंगे। मीडिया के माध्यम से दो वर्ष में भारतीय रेलवे की उपलब्धि और आगामी योजनाओं को आम जनता तक पहुंचाएंगे।

chat bot
आपका साथी