मोदी-केजरीवाल की पिचकारी से बरसेगा रंग

जागरण संवाददाता, गोरखपुर : होली का रंग अब धीरे-धीरे बाजार पर चढ़ने लगा है। इस पर्व को मोदी व केजरीवा

By Edited By: Publish:Sat, 28 Feb 2015 01:20 AM (IST) Updated:Sat, 28 Feb 2015 01:20 AM (IST)
मोदी-केजरीवाल की पिचकारी से बरसेगा रंग

जागरण संवाददाता, गोरखपुर : होली का रंग अब धीरे-धीरे बाजार पर चढ़ने लगा है। इस पर्व को मोदी व केजरीवाल के नाम की पिचकारी और रंगीन बनाएगी। बाजार में पहली बार मोदी व केजरीवाल के नाम से पिचकारी आई है। इसमें दो लीटर का टैंक है जो किसी को भी सराबोर कर देने के लिए काफी है।

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी व दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल का फोटो लगी पिचकारियां खूब बिक रही हैं। इनकी मांग बहुत ज्यादा होने से केजरीवाल फोटो वाली पिचकारियां थोक की दुकानों पर लगभग खत्म हो गई हैं। नए आर्डर भेजे गए हैं। मोदी के नाम की पिचकारियां अभी कुछ थोक की दुकानों पर बची हैं। ये पिचकारियां 250 से 350 रुपये के बीच हैं। 250 रुपये की पिचकारी सामान्य पिचकारी है। 350 रुपये वाली पिचकारी में दो लीटर का टैंक लगा है। इसके अलावा एक खास चायनीज पिचकारी आई है जिसकी कीमत एक हजार रुपये हैं, इसके टैंक में पांच लीटर पानी आएगा। गरीब-अमीर सबकी होली मने इसलिए 3 रुपये से लेकर एक हजार रुपये तक की पिचकारी बाजार में मौजूद है। घंटाघर रायगंज रोड के व्यापारी लाल बाबू ने बताया कि मोदी व केजरीवाल वाली पिचकारियों की मांग ज्यादा है।

होली हैट भी है

इस बार बाजार में होली को खास बनाने के लिए विशेष तरह के होली हैट भी आए हैं। सबसे महंगा होली हैट 30 रुपये का है जिसमें चेहरे की तरफ छोड़कर शेष तीन तरफ रंगीन व चमकीली झालरें लगी हैं। इसके अलावा 5 रुपये से लेकर 20 रुपये तक कई तरह के होली हैट बाजार में मौजूद हैं।

रेडीमेड गुझिया

होली पर्व पर घर की रसोई में बनने वाली गुझिया अब बाजार में रेडीमेड उपलब्ध है। यह खासकर मिठाई की दुकानों पर उपलब्ध है, कुछ बेकरी वाले भी रखे हैं। साथ ही गुझिया बनाने वाले सांचे भी विभिन्न आकार-प्रकार के बाजार में आए हैं। इनकी कीमत 7 रुपये से लेकर 20 रुपये तक है।

चिप्स भी चायनीज

अभी तक चाइना की झालरें, पिचकारियां यहां के लोगों को लुभाती थीं। इस बार चिप्स भी चायनीज आए हुए हैं। बक्शीपुर रोड के व्यापारी सौरभ गुप्ता बताते हैं कि आलू व साबूदाना के चिप्स भारतीय भी हैं और चाइना के भी। दोनों के दाम में कोई अंतर नहीं है। दोनों ही 160 रुपये किलो बिक रहे हैं। ये कई रंग-रूपों में हैं। बक्शीपुर के व्यापारी जैकी राहुजा ने बताया कि होली को खास बनाने के लिए मठरी, समोसी, पपड़ी, लिट्टी, कचरी व विभिन्न तरह के नमकीन आए हैं। इनके 200 ग्राम पैक का दाम 25 से 30 रुपये है।

chat bot
आपका साथी