मेडिकल कालेज में कोबाल्ट प्लांट का रास्ता साफ

By Edited By: Publish:Tue, 22 Jul 2014 01:36 AM (IST) Updated:Tue, 22 Jul 2014 01:36 AM (IST)
मेडिकल कालेज में कोबाल्ट प्लांट का रास्ता साफ

जागरण संवाददाता, गोरखपुर :

बीआरडी मेडिकल कालेज के कैंसर विभाग में कोबाल्ट यूनिट लगाने का रास्ता साफ हो गया है। शासन से इसके लिए 4.5 करोड़ रुपए को मंजूरी मिल गई है।

इस संबंध में महानिदेशक चिकित्सा शिक्षा ने बीआरडी मेडिकल कालेज के प्राचार्य डा. केपी कुशवाहा को पत्र भेजकर जानकारी दी है। इसमें कहा गया है कि वित्तीय वर्ष 2014-15 में मेडिकल कालेज गोरखपुर को अनुदान संख्या 31 के अंतर्गत उपकरण मद में 4.5 करोड़ की व्यवस्था प्रस्तावित है। इससे कोबाल्ट यूनिट की स्थापना एवं मुख्यमंत्री की घोषणा के अनुरूप अन्य उपकरण क्रय किए जाएंगे।

इधर रेडियोथेरपी के विभागाध्यक्ष डा. एम.क्यू. बेग ने कहा कि शासन से पत्र मिलने के बाद अब प्रस्ताव तैयार करने की कार्रवाई शुरू कर दी गई है। जल्द की प्रस्ताव तैयार कर शासन को भेजा जाएगा। इसके बाद टेंडर की प्रक्रिया शुरू होगी। इस बार उपकरण के पांच साल के मेंटेनेंस संबंधी प्रस्ताव भी भेजा जा रहा है जिससे बीच में उपकरण खराब होने पर संबंधित कंपनी अपने स्तर से उसे ठीक करे। डा. बेग के मुताबिक कोबाल्ट प्लान्ट में टेलीथेरेपी व ब्रेकीथेरेपी दोनों उपकरण लगाए जाएंगे। इससे हर तरह के कैंसर मरीजों के सिंकाई की सुविधा हो जाएगी।

chat bot
आपका साथी