डेढ़ करोड़ लूट का मामला : बैंक में जमा करने के लिए मिले थे 2.18 करोड़ रुपये

बैंक में जमा करने के लिए कर्मचारियों को विभिन्न एजेंसियों से दो करोड़ साढ़े 18 लाख रुपये से ज्यादा रकम मिली थी।

By Edited By: Publish:Wed, 12 Dec 2018 05:35 PM (IST) Updated:Thu, 13 Dec 2018 11:52 AM (IST)
डेढ़ करोड़ लूट का मामला : बैंक में जमा करने के लिए मिले थे 2.18 करोड़ रुपये
डेढ़ करोड़ लूट का मामला : बैंक में जमा करने के लिए मिले थे 2.18 करोड़ रुपये
गोरखपुर, जेएनएन । कुशीनगर जिले में हाटा-कप्तानगंज मार्ग पर जिस कैश वैन से लूट हुई थी उसके कैशियर व कर्मचारियों को कई फर्मो से सोमवार को बैंक में जमा करने के लिए 21850970 रुपये मिले थे। निर्धारित स्थानों से यह रकम प्राप्त करने के बाद 52.62 लाख रुपये उन्होंने गार्ड को देकर गोरखपुर स्थित भारतीय स्टेट बैंक की मुख्य शाखा में जमा करने के लिए भेज दिया। शेष रकम लेकर कैशियर और चालक बैंक में जमा करने जा रहे थे कि रास्ते में लूट हो गई।
दिलचस्प बात यह है कि बदमाश सिर्फ उन्हीं गत्तों को साथ ले गए जिनमें बड़ी नोट रखी थी। 10, 20 और 50 की नोट के गत्ते की तरफ उन्होंने देखा भी नहीं, जबकि यह रकम 1588970 रुपये थी। गत्तों में रखी इस रकम को छोड़कर बदमाश 1.50 करोड़ रुपये की बड़ी नोट वाले गत्ते उठा ले गए। बदमाशों के छोटी नोट के गत्तों को हाथ न लगाने और चालक तथा कैशियर द्वारा बताए जा रहे घटनाक्रम में विरोधाभास होने की वजह पुलिस इस घटना पर संदेह कर रही है। हालांकि मामले की छानबीन घटना को सही मानकर ही कर रही है। यहां से की थी इतने की वसूली रेडिएंट कंपनी के पास कई फर्मो से वसूली कर रुपये बैंक में जमा करने का ठेका है।
सोमवार को कैश वैन के कर्मचारियों ने सहजनवां में तेनुआ टोला प्लाजा से वसूली शुरू की। यहां से उन्होंने 45 लाख रुपये वसूले थे। इसके बाद सहजनवां के गीडा क्षेत्र में स्थित रिलायंस पेट्रोल पंप से 69 लाख वसूल कर वे बेलीपार के नौसढ़ चौराहे पर पहुंचे। यहां उन्होंने बेकरी के सामान की सप्लाई करने वाली फर्म से 7.62 लाख वसूल किया। इसके बाद खोराबार के रामपुर स्थित रिलायंस पेट्रोल पंप से 11212970 रुपये वसूला। इस तरह उन्होंने कुल 21850970 रुपये की वसूली की। गार्ड के साथ कर्मचारी को भेजा था रुपये जमा करने : खोराबार में आखिरी वसूली करने के बाद कैशियर ने वैन के गार्ड शिवानंद को 52.62 लाख रुपये देकर एक अन्य कर्मचारी के साथ गोरखपुर में भारतीय स्टेट बैंक की मुख्य शाखा में जमा करने के लिए भेज दिया।
गार्ड और कर्मचारी यह रकम लेकर टेंपो से शहर पहुंचे। कचहरी बस स्टेशन के पास टेंपो से उतरकर रिक्शे से वे रुपये जमा करने बैंक गए। 16.58 लाख रुपये छोड़ गए बदमाश : गार्ड को 52.62 लाख रुपये देकर जमा करने के लिए भेजने के बाद वैन में 16588970 रुपये बचे थे। यह रकम लेकर कैशियर और चालक, कुशीनगर जिले के हाटा क्षेत्र स्थित बैंक में जमा करने जा रहे थे। अभी वे हाटा कोतवाली क्षेत्र में बखराबाद गांव के पास पहुंचे थे कि उनके मुताबिक दो बाइक और एक बोलेरो में सवार होकर आए छह बदमाशों ने गोली चलाकर उनकी वैन रुकवा ली और 1.50 करोड़ रुपये लूट कर फरार हो गए। इस दौरान उन्होंने छोटी रकम को हाथ भी नहीं लगाया। हालांकि घटनास्थल के पास स्थित मंदिर और दुकानों में मौजूद लोगों ने गोली चलने की आवाज नहीं सुनी।
मोबाइल काल डिटेल से उठेगा रहस्य से पर्दा
लूट की यह वारदात दिन में 1:30 बजे के आसपास की है। कैश वैन इससे पहले कुशीनगर जिले में स्थित डाढ़ा टोल प्लाजा से गुजरी थी। टोल प्लाजा के सीसी टीवी फुटेज में इसकी पुष्टि भी हो गई है। वैन के टोल प्लाजा से जाने के बाद का सीसी टीवी फुटेज पुलिस ने चेक कराया है, लेकिन लूट में कथित रूप से प्रयुक्त बाइक व बोलेरो सवारों की पहचान नहीं हो सकी। पुलिस की उम्मीद अब चालक और कैशियर के अलावा गोरखपुर में उतरे गार्ड और एक अन्य कर्मचारी के मोबाइल काल डिटेल तथा टावर लोकेशन पर टिकी है। इसके साथ ही घटना के समय घटनास्थल के आसपास काम कर रहे मोबाइल फोन का भी काल डिटेल निकलवाया जा रहा है। माना जा रहा है कि पूरी काल डिटेल और टावर लोकेशन आने के बाद घटना के रहस्य से पर्दा उठ जाएगा।
फर्मो के कर्मचारी भी संदेह के दायरे में
जिन फर्मो से कैश वैन के कर्मचारियों ने रुपये वसूले थे, उनके कर्मचारी भी संदेह के दायरे में हैं। जल्दी ही उनसे भी पूछताछ की जा सकती है। बहुत जल्द मामले का होगा पर्दाफाश इस संबंध में आइजी जय नारायण सिंह का कहना है कि घटना की गहराई से छानबीन की जा रही है। घटनाक्रम से जुड़े लोगों के मोबाइल फोन का काल डिटेल और टावर लोकेशन निकलवा कर विश्लेषण किया जा रहा है। चालक और कैशियर जो घटनाक्रम बता रहे हैं उसमें कई बातों पर संदेह हो रहा है। उनसे पूछताछ जारी है। उम्मीद है कि बहुत जल्दी मामले का पर्दाफाश कर लिया जाएगा।
chat bot
आपका साथी