सूर्य को अ‌र्घ्य के साथ होगा छठ मइया का पूजन

गोंडा: मनोकामना की पूर्ति के लिए छठ पूजा की शुरुआत के दूसरे दिन महिलाओं ने दिनभर व्रत रखा। शाम को पू

By Edited By: Publish:Tue, 28 Oct 2014 11:30 PM (IST) Updated:Tue, 28 Oct 2014 11:30 PM (IST)
सूर्य को अ‌र्घ्य के साथ होगा छठ मइया का पूजन

गोंडा: मनोकामना की पूर्ति के लिए छठ पूजा की शुरुआत के दूसरे दिन महिलाओं ने दिनभर व्रत रखा। शाम को पूजन के बाद मीठा भोजन कर व्रत तोड़ा। बाजार में जगह-जगह छठ पर्व के लिए सामानों को खरीदने में लोग जुटे रहे। वहीं पर पोखरे पर व्यवस्थाएं कर ली गई हैं।

छठ पूजा का पर्व वैसे तो सोमवार से ही शुरू हो गया था, जिसके दूसरे दिन मंगलवार को महिलाओं ने पूरे दिन निर्जला व्रत रखा। महिलाओं ने व्रत रखकर सूर्य भगवान की आराधना के साथ ही छठ माता की पूजा अर्चना की। शाम को मिट्टी के चूल्हे पर गन्ने के रस से बनी चावल, गुड़ की खीर व रोटी बनाकर कुल देवता का पूजन किया। इसके बाद शाम को मीठा भोजन कर व्रत तोड़ा। व्रत पर रही नीतू, रंजना, ममता का कहना है कि इस पर्व पर जो भी सच्चे मन से छठ माता की पूजा करता है, उसकी सारी मनोकामना पूरी होती है। महिलाओं का कहना था कि छठ माता के पूजन के दौरान पूरी निष्ठा होनी चाहिए।

बुधवार को खैरा भवानी मंदिर के पोखरे पर होने वाले पूजन को लेकर तैयारियां कर ली गई है। साफ सफाई के साथ ही अन्य प्रबंध किए गए हैं। ब्लॉक प्रमुख पंड़रीकृपाल राजीव कुमार सिंह उर्फ बिट्टू सिंह व प्रधान सुरेश पाठक ने पोखरे का जायजा लेकर व्यवस्थाओं की पड़ताल की।

डाला छठ का पूजन आज

- बुधवार को डाला छठ का पूजन होगा। माना जाता है कि इस दिन निर्जला व्रत धारण कर चुकी महिलाएं स्नान ध्यान के बाद दिन भर पूजा की तैयारी करेंगी। सूर्य अस्त के समय परिवार सहित खैरा भवानी मंदिर के पोखरे के किनारे पहले से बने स्थल पर पूजन अर्चन करेंगी। यहां पर व्रती महिलाएं मांग में लंबा सिंदूर भरकर पश्चिम की ओर मुंह करके कमर तक पानी में खड़े होकर पूजा सामग्री से भरे सूप से सूर्य का पूजन करेंगी। दूध व जल से सूर्य का अ‌र्घ्य दिया जायेगा। इसके बाद घर लौटकर रात में घर के आंगन में चौक सजाकर छठ माता और सूर्य की आराधना करेंगी।

chat bot
आपका साथी