अब स्क्रब टाइफस ने दी दस्तक, बालिका बीमार

डेंगू के साथ ही स्क्रब टाइफस ने भी दस्तक दे दी है। बुखार से बीमार बालिका की कराई गई जांच में वह स्क्रब टाइफस से ग्रसित मिली है। बालिका को जिला अस्पताल के पीडियाट्रिक वार्ड में शिफ्ट किया गया है। निगरानी के लिए चिकित्सकों की टीम लगाई गई है।

By JagranEdited By: Publish:Sat, 02 Oct 2021 10:06 PM (IST) Updated:Sat, 02 Oct 2021 10:06 PM (IST)
अब स्क्रब टाइफस ने दी दस्तक, बालिका बीमार
अब स्क्रब टाइफस ने दी दस्तक, बालिका बीमार

गोंडा: डेंगू के साथ ही स्क्रब टाइफस ने भी दस्तक दे दी है। बुखार से बीमार बालिका की कराई गई जांच में वह स्क्रब टाइफस से ग्रसित मिली है। बालिका को जिला अस्पताल के पीडियाट्रिक वार्ड में शिफ्ट किया गया है। निगरानी के लिए चिकित्सकों की टीम लगाई गई है।

कोतवाली देहात के एक गांव की आठ वर्षीय बालिका की पांच दिनों से तबीयत खराब थी। बाल रोग विभाग में बालिका को भर्ती कराया गया। चिकित्सकों ने जांच की सलाह दी। इसमें वह स्क्रब टाइफस व डेंगू से ग्रसित मिली। संबंधित को पीडियाट्रिक वार्ड में भर्ती किया गया है। सीएमओ डा. राधेश्याम केसरी ने स्क्रब टाइफस का एक मरीज मिलने की पुष्टि की है। सतीश चंद्र पांडेय मेमोरियल हास्पिटल से आई रिपोर्ट में छपिया का एक युवक डेंगू से बीमार मिला है। सीएमओ ने सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र के अधीक्षक को इसके लिए पत्र लिखा गया है।

इनसेट अभिभावक बरतें विशेष सावधानी

- स्क्रब टाइफस कीड़े के काटने से होने वाला बुखार है। इससे लिवर, दिमाग व फेफड़ों में संक्रमण होने का खतरा रहता है। इसमें भी डेंगू की तरह प्लेटलेट्स कम होने लगता है। इसमें भी तेज बुखार के साथ ही सिरदर्द, खांसी, मांसपेशियों में दर्द व शरीर में कमजोरी की समस्या होती है। बाल रोग विशेषज्ञ डा. घनश्याम गुप्ता का कहना है कि बच्चों की सेहत को लेकर विशेष सजगता बरतें। इनसेट

बदले गए प्रभारी

- जिला अस्पताल के प्रमुख अधीक्षक डा. घनश्याम सिंह ने बताया कि पीडियाट्रिक वार्ड का प्रभारी बदल दिया गया है। बाल रोग विशेषज्ञ डा. आरएस गुप्ता को अब जिम्मेदारी सौंपी गई है। यहां पर तैनात रहे चिकित्सक की कार्यप्रणाली को लेकर मिशन निदेशक को पत्र लिखा गया है।

chat bot
आपका साथी