अब जिला अस्पताल में ही मिलेगी सस्ती दवा

गोंडा: आइए आपको कुछ दवाओं से वाकिफ कराते हैं। आम तौर पर बुखार की दवा पैरासिटामा

By JagranEdited By: Publish:Sun, 15 Jul 2018 11:14 PM (IST) Updated:Sun, 15 Jul 2018 11:14 PM (IST)
अब जिला अस्पताल में ही मिलेगी सस्ती दवा
अब जिला अस्पताल में ही मिलेगी सस्ती दवा

गोंडा: आइए आपको कुछ दवाओं से वाकिफ कराते हैं। आम तौर पर बुखार की दवा पैरासिटामाल खुले बाजार में 19 रुपये में मिल रही है। यह अब जन औषधि केंद्र में मरीजों को मात्र 5 रुपये में ही मिलेगी। एंटीबायोटिक माइकोपेनम की बाजार में कीमत 1700 रुपये हैं, यह अब औषधि केंद्र पर मात्र 215 रुपये में ही मिल जाएगी। यह चंद दवाएं महज बानगी भर है, जो अब मरीजों को सस्ते दामों पर मिलेंगी।

रविवार को जिला अस्पताल में खुले जन औषधि केंद्र से मरीजों को बाजार की महंगी दवाओं से निजात मिल सकेगी। सरकार ने उच्च गुणवत्ता वाली दवाओं के दाम बाजार मूल्य से कम कर दिए हैं। जेनेरिक दवाएं ब्रांडेड या फार्मा की दवाओं के मुकाबले काफी सस्ती होती हैं। जबकि उनका प्रभाव उनके बराबर ही होता है। केंद्र सरकार की प्रधानमंत्री जन औषधि येाजना के तहत मरीजों को बाजार से 60 से 70 फीसद कम कीमत पर दवाइयां मुहैया करायी जा रही है। जिला अस्पताल में खोले गए प्रधानमंत्री जन औषधि केंद्र पर 180 दवाइयां उपलब्ध हैं। इसमें दर्द, बुखार, गैस, एंटीबायोटिक, हृदय रोग, एलर्जी सहित अन्य बीमारियों की दवाएं शामिल हैं।

मरीजों को नहीं पड़ेगा भटकना

- आए दिन मरीजों की मंहगे दामों पर दवा की शिकायत रहती है, ऐसे में अब उन्हें सस्ती दवाओं के लिए भटकना नहीं पड़ेगा। अस्पताल परिसर में ही केंद्र खुल जाने से मरीजों को सस्ती दवाएं मिल जाएंगी। साथ ही उन्हें इधर-उधर भटकना नहीं पड़ेगा।

होगा विस्तार

- जन औषधि केंद्र का विस्तार करते हुए जिला महिला अस्पताल में खोला जाएगा। इसके बाद इसे जिले की हर सीएचसी पर स्थापित किया जाएगा। जिससे मरीजों को बेहतर स्वास्थ्य सेवा मिल सके। साथ ही उन्हें सस्ते दामों पर दवाएं भी मिल सके।

हुआ शुभारंभ

- जिला अस्पताल परिसर में जन औषधि केंद्र का शुभारंभ रविवार को आयुक्त देवीपाटन सुधेश कुमार ओझा व जिलाधिकारी कैप्टन प्रभांशु कुमार श्रीवास्तव ने विधायक मेहनौन विनय कुमार द्विवेदी व गौरा प्रभात वर्मा के साथ किया। इस मौके पर जन औषधि केंद्र के बारे में जानकारी दी गई। इस मौके पर सांसद प्रतिनिधि रमाशंकर मिश्र, सीएमओ डॉ. एसके श्रीवास्तव, सीएमएस डॉ. वीरपाल ¨सह, डॉ. आरपी ¨सह, अमरनाथ, अनिल कुमार, दिनेश मिश्र व र¨वद्र ¨सह सहित अन्य मौजूद थे।

chat bot
आपका साथी