सोनी के हौसले ने भरी उड़ान, छू लिया कामयाबी का आसमान

गोंडा कल तक जिसके पास फूटी कौड़ी नहीं थी आज वह दूसरों को ब्याज पर पैसे बांट रही

By JagranEdited By: Publish:Fri, 20 Sep 2019 10:45 PM (IST) Updated:Sat, 21 Sep 2019 06:24 AM (IST)
सोनी के हौसले ने भरी उड़ान, छू लिया कामयाबी का आसमान
सोनी के हौसले ने भरी उड़ान, छू लिया कामयाबी का आसमान

गोंडा: कल तक जिसके पास फूटी कौड़ी नहीं थी, आज वह दूसरों को ब्याज पर पैसे बांट रही है। छपिया के वनटांगिया गांव बुटहनी में रहने वाली सोनी चौहान के हौसले ने इस कदर उड़ान भरी की उसने कम समय में ही कामयाबी का आसमान छू लिया। हरी सब्जी के लिए व्यापारी सुबह होते ही उसके घर पहुंच जाते हैं। नर्सरी में तैयार हुए पौधे की बिक्री से समूह को एक लाख रुपये की कमाई हुई।

हाईस्कूल पास सोनी बन गई लीडर

छपिया ब्लॉक के वनटांगिया गांव में रहने वाली सोनी हाईस्कूल पास है। पति सुभाष मेहनत मजदूरी कर परिवार की आजीविका चलाते थे। अगस्त 2018 में उसे राष्ट्रीय ग्रामीण आजीविका मिशन के तहत स्वयं सहायता समूह के बारे में जानकारी मिली। गांव की अन्य महिलाओं के साथ चर्चा के बाद जय दुर्गा स्वयं सहायता समूह का गठन किया गया। सोनी को सर्वसम्मति से अध्यक्ष चुना गया। समूह की बैठक में 25 हजार रुपये दो प्रतिशत ब्याज पर लिए, इसके बाद घर के पास खाली पड़ी जमीन पर पौधों की नर्सरी तैयार करने का फैसला किया। इसमें मनरेगा से भी मदद मिली, जबकि अन्य सामग्री स्वयं खरीदी। छह माह में ही नर्सरी में आठ हजार पौध तैयार हो गए। मिशन 22 करोड़ के तहत चले अभियान में 6,500 पौधे की बिक्री ग्राम पंचायत को की गई है। इससे समूह को करीब एक लाख रुपये की आमदनी हुई।

शुरू कर दिया सब्जी का कारोबार

ब्याज पर मिले पैसे से ढाई बीघे में खीरा, लौकी, लोबिया व करेला की बोआई की। एक अगस्त से वह सब्जी की बिक्री से हर दिन 1500-1600 रुपये की कमाई कर रही है।

सोनी चौहान ने गरीबी की दलदल में फंसी दस महिलाओं को जिदगी की नई राह दिखाई है। उन्हें सम्मानित कराने के साथ ही आर्थिक मदद भी दिलाई जाएगी।

रजत यादव, जिला विकास अधिकारी, गोंडा

chat bot
आपका साथी