छात्राओं की सुरक्षा के लिए तैनात किए जा सकते हैं पीआरडी जवान

गोंडा बेसिक शिक्षा विभाग बेटियों की सुरक्षा को लेकर फिक्रमंद दिख रहा है। कस्तूरबा गांधी आवासीय बालिका विद्यालयों में अध्ययनरत छात्राओं की सुरक्षा के मद्देनजर पीआरडी जवानों की तैनाती कराने जा रहा है। इसके लिए कवायद शुरू कर दी गई है।

By JagranEdited By: Publish:Sun, 22 Sep 2019 10:48 PM (IST) Updated:Sun, 22 Sep 2019 10:48 PM (IST)
छात्राओं की सुरक्षा के लिए तैनात किए जा सकते हैं पीआरडी जवान
छात्राओं की सुरक्षा के लिए तैनात किए जा सकते हैं पीआरडी जवान

गोंडा : बेसिक शिक्षा विभाग बेटियों की सुरक्षा को लेकर फिक्रमंद दिख रहा है। कस्तूरबा गांधी आवासीय बालिका विद्यालयों में अध्ययनरत छात्राओं की सुरक्षा के मद्देनजर पीआरडी जवानों की तैनाती कराने जा रहा है। इसके लिए कवायद शुरू कर दी गई है। अफसरों की सहमति लेने के प्रयास किए जा रहे हैं। फिलहाल, इनको निश्चित धनराशि देने के लिए बजट को लेकर चर्चा चल रही है। जिससे कि बाद में भुगतान में किसी तरह की दिक्कत न हो।

सरकार बेटियों को आवासीय सुविधा देकर पढ़ाने के लिए जिले में 17 कस्तूरबा गांधी आवासीय बालिका विद्यालयों का संचालन करा रही है, जिसमें कक्षा छह से आठ तक पढ़ाई होती है। यहां नामांकित सभी छात्राओं को आवासीय सुविधा दी जाती है। विद्यालय में वार्डेन, फुल टाइम टीचर, चार पूर्ण कालिक शिक्षिका, तीन अंशकालिक शिक्षिका, एक मुख्य रसोइया व दो सहायक रसोइया के साथ ही एकाउंटेंट, चपरासी व चौकीदार की तैनाती है। इनकी सुरक्षा के लिए प्रांतीय रक्षा दल (पीआरडी) के जवानों को तैनात किए जाने पर मंथन चल रहा है। सर्व शिक्षा अभियान कार्यालय से कार्रवाई शुरू कर दी गई है। बेसिक शिक्षा अधिकारी मनिराम सिंह ने बताया कि जवानों की तैनाती के लिए प्रक्रिया चल रही है। हालांकि, इनको मानदेय देने की बात है। इसके लिए अधिकारियों से मार्गदर्शन मांगा जा रहा है।

chat bot
आपका साथी