कम होंगे धमाके, फुलझड़ियों की धूम

गोंडा : न्यायालय के आदेश के क्रम में इस बार दीपों के पर्व दीपावली पर धमाकों की गूंज के बजाए फुलझड़ियो

By JagranEdited By: Publish:Mon, 05 Nov 2018 10:37 PM (IST) Updated:Mon, 05 Nov 2018 10:37 PM (IST)
कम होंगे धमाके, फुलझड़ियों की धूम
कम होंगे धमाके, फुलझड़ियों की धूम

गोंडा : न्यायालय के आदेश के क्रम में इस बार दीपों के पर्व दीपावली पर धमाकों की गूंज के बजाए फुलझड़ियों की रंग-बिरंगी रोशनी की धूम रहेगी। इसे लेकर प्रशासन ने भी तैयारियां पूरी कर ली हैं। वहीं शहर के अदम गोंडवी खेल मैदान में पटाखों की दुकानें भी सज गयी हैं।

अहम बात इस बार ये दिखाई दे रही है कि पटाखों के दुकान पर खरीदारों की भीड़ तो जुटने लगी है, लेकिन सबकी डिमांड तेज आवाज वाले पटाखों के बजाए रंग-बिरंगी छुरछुरिया व बिना आवाज वाले अन्य आतिशबाजी के सामान हैं। इस बार आतिशबाजी सामग्री के क्रय-विक्रय के लिए अस्थाई लाइसेंस 64 लोगों को दिया गया है। ये लाइसेंसधारक सोमवार से बुधवार तक आतिशबाजी सामग्रियों की बिक्री कर सकेंगे। पटाखों की दुकान स्थल पर अग्निशमन दल के अलावा पुलिस की अन्य टीमें लगाई गयी हैं। सीओ सिटी महावीर ¨सह व नगर कोतवाल अशोक कुमार ¨सह ने अपनी टीमों के साथ अदम गोंडवी खेल मैदान स्थित पटाखों की दुकानों का निरीक्षण किया। इस दौरान आवश्यक दिशा-निर्देश भी दिए। इसके अलावा पुलिस व प्रशासनिक टीमें जिले के अन्य कस्बों व बाजारों में भ्रमण करके ये सुनिश्चित कर रही हैं कि कहीं अवैध रूप से कोई आतिशबाजी सामग्री का भंडारण कर विक्रय तो नहीं कर रहा है। पटाखा खरीदने आए सिविल लाइंस निवासी रामनिवास व संजय ने बताया कि इस बार वह लोग पिछले वर्ष की तुलना में तेज आवाज वाले गोले-तमाशे के बजाए छुरछुरिया आदि की खरीदारी करेंगे और वह भी कम। दुर्जनपुर व कटहाघाट निवासी पंकज व संतोष ने बताया कि उन लोगों ने तो इस बार पटाखों की खरीदारी न के बराबर करने की ठानी है।

आदेश का कराएं अनुपालन

पुलिस अधीक्षक लल्लन ¨सह व सिटी मजिस्ट्रेट सुभाष चंद्र प्रजापति ने कहा कि न्यायालय के आदेश का अनुपालन कराने के लिए सभी थानाध्यक्षों को निर्देश दिए गए हैं। आतिशबाजी के लिए दो घंटे निर्धारित किए गए हैं। इसी बीच आतिशबाजी करने की अपील लोगों से की जा रही है। इसके साथ ही अवैध रूप से पटाखों का भंडारण व क्रय विक्रय न हो, इसके लिए टीमें लगायी गयी हैं।

chat bot
आपका साथी