फुटपाथ पर सामान, पैदल चलना नहीं आसान

गोंडा : सकरौरा चौराहे से लोहिया पुल तक जिस फुटपाथ का निर्माण पैदल चलने वालों के लिए कराया गया था, उस

By Edited By: Publish:Sun, 29 May 2016 10:14 PM (IST) Updated:Sun, 29 May 2016 10:14 PM (IST)
फुटपाथ पर सामान, पैदल चलना नहीं आसान

गोंडा : सकरौरा चौराहे से लोहिया पुल तक जिस फुटपाथ का निर्माण पैदल चलने वालों के लिए कराया गया था, उस पर दुकानदारों ने कब्जा कर लिया है। दुकानों के बजाए फुटपाथ पर सामान रखें हुए हैं। इससे विकलांगों, महिलाओं, बुजुर्गों व बच्चों का राह चलना दुश्वार हो गया है। अफसर समस्या के निस्तारण के लिए कुर्सी से नीचे उतरना मुनासिब नहीं समझ रहे हैं। इससे समस्या दिन प्रतिदिन गंभीर होती जा रही है। लोगों में आक्रोश पनपने लगा है। लेकिन अधिकारियों के कानों पर जूं नहीं रेंग रही है।

धरातल पर उतरने की हिम्मत नहीं जुटा पा रहे जिम्मेदार

-स्मिता का कहना है कि फुटपाथ का निर्माण जिस मकसद से कराया गया था, उस पर दुकानदारों ने पानी फेर दिया है। सड़क तक दुकानें चल रही है। सबसे ज्यादा दिक्कतें उन लोगों को होती जिन्हें सड़क पर चलकर आना जाना पड़ता है। अफसरों को उन लोगों की परेशानी नहीं दिखाई पड़ रही है। अफसर दावा तो करते हैं, लेकिन उसे अमलीजामा पहनाने की हिम्मत नहीं जुटा पा रहे हैं।

अभिषेक का कहना है कि सकरौरा चौराहे से गायत्री शक्तिपीठ तक पैदल चलना दुश्वार हो गया है। वह लोग तो किसी तरह से निकल लेते हैं, लेकिन महिलाओं व विकलांगों को निकलना मुश्किल हो जाता है। अफसर सब कुछ जानते हुए भी कार्रवाई किए जाने से हाथ पीछे खींच रहे हैं। अब तो लोगों में आक्रोश पनपने लगा है। लेकिन अफसरों पर इसका असर नहीं दिख रहा है।

अखंड प्रताप का कहना है कि लोहिया पुल तक सड़क तक दुकानों के सामान रखे हुए हैं। सामान पीछे हटाने की नसीहत देने पर दुकानदार मारपीट पर उतारू हो जाते हैं। अफसरों से शिकायत की जाती है तो वह कार्रवाई किए जाने का आश्वासन देकर वापस कर देते हैं। इनके खिलाफ अभियान नहीं चलाया गया जिससे फुटपाथ पर अतिक्रमण होता चला गया। यदि अतिक्रमण नहीं हटवाया गया तो स्थिति और भी भयानक हो जाएगी।

बब्लू का कहना है कि फुटपाथ पर अतिक्रमण होने से उन लोगों का चलना दुश्वार हो गया है। दिव्यांग होने के कारण उसे सड़क खाली होने का इंतजार करना पड़ता है। उसे मार्ग दुर्घटना की आशंका बनी रहती है। जनप्रतिनिधियों के दबाव में पुलिस व प्रशासनिक अफसर फुटपाथ से अतिक्रमण हटवाने की हिम्मत नहीं जुटा पा रहे हैं। अफसरों को चाहिए कि फुटपाथ से अतिक्रमण हटवाए ताकि वह लोग भी सुगमता पूर्वक आ जा सके।

अतिक्रमण हटवाने के लिए शुरू हो चुकी है कवायदें

एसडीएम अनिल कुमार मिश्र ने कहा कि फुटपाथ से अतिक्रमण हटवाने के लिए कवायदें शुरू हो चुकी है। नगर पालिका परिषद व कोतवाली को पत्र भेजे जा चुके हैं। संयुक्त अभियान चलाकर फुटपाथ को खाली करवाया जाएगा। तिथि निर्धारित कर अमली जामा पहना दिया जाएगा। अतिक्रमणकारियों को स्वयं ही अतिक्रमण हटाने के निर्देश दिए जा चुके हैं।

chat bot
आपका साथी