बुजुर्गों में सवेरा योजना को लेकर जबरदस्त उत्साह

खानपुर (गाजीपुर) स्थानीय थाना पर बड़ी संख्या में संभ्रांत बुजुर्ग लोग पुलिस के सवेरा योजना में रजिस्ट्रेशन करा रहे हैं। खानपुर थाने पर तैनात सवेरा योजना प्रभारी तारिक सिद्दीकी ने बताया कि अब तक क्षेत्र के 157 वृद्ध लोगों को इस योजना से जोड़ा जा चुका है और प्रतिदिन बड़ी संख्या में लोग इस योजना से जुड़ने के लिए आगे आ रहे है।

By JagranEdited By: Publish:Thu, 28 Nov 2019 05:43 PM (IST) Updated:Thu, 28 Nov 2019 05:43 PM (IST)
बुजुर्गों में सवेरा योजना को लेकर जबरदस्त उत्साह
बुजुर्गों में सवेरा योजना को लेकर जबरदस्त उत्साह

जासं, खानपुर (गाजीपुर) : स्थानीय थाना पर बड़ी संख्या में संभ्रांत बुजुर्ग लोग पुलिस के सवेरा योजना में रजिस्ट्रेशन करा रहे हैं। खानपुर थाने पर तैनात सवेरा योजना प्रभारी तारिक सिद्दीकी ने बताया कि अब तक क्षेत्र के 157 वृद्ध लोगों को इस योजना से जोड़ा जा चुका है और प्रतिदिन बड़ी संख्या में लोग इस योजना से जुड़ने के लिए आगे आ रहे हैं।

क्षेत्राधिकारी सैदपुर रामबहादुर सिंह ने बताया कि थाने पर भी आने वाले फरियादियों के रजिस्ट्रेशन की व्यवस्था की गई है। नई व्यवस्था के तहत वरिष्ठ जनों को पुलिस मदद के लिए थाने चौकी के चक्कर नहीं काटने होंगे बल्कि पुलिस घर बैठे उनकी मदद करेगी। इस योजना में पंजीकरण के वक्त वरिष्ठ नागरिक का पता सहित पूरा ब्यौरा ऑनलाइन दर्ज किया जाएगा। रजिस्टर्ड नंबर से जैसे ही वरिष्ठ नागरिक 112 नंबर पर कॉल करेगा, उसका रिकार्ड पुलिस की स्क्रीन पर आ जाएगा और 15 से 20 मिनट में पीआरवी कॉलर की मदद को उपलब्ध हो जाएगी। साथ ही यह ब्यौरा तत्काल ही उनके घर के नजदीक के पुलिस रिस्पॉंस वेहिकल की स्क्रीन पर ट्रांसफर कर दिया जाएगा। यह डाटा बीट कांस्टेबल को दिया जाएगा। उसकी जिम्मेदारी होगी कि वह महीने में एक बार घर जाकर बुजुर्गों से हालचाल पूछे और अगर उन्हें कोई परेशानी हो तो कानूनी मदद दिलाएं।

chat bot
आपका साथी