आइटीआइ कालेज के निर्माण में मानकों की अनदेखी

जागरण संवाददाता गाजीपुर कासिमाबाद ब्लाक के शेखनपुर बहराइच में स्वीकृत आइटीआइ कालेज के निर्माण में मानकों की अनदेखी की जा रही है।

By JagranEdited By: Publish:Sat, 30 Jan 2021 09:29 PM (IST) Updated:Sat, 30 Jan 2021 09:29 PM (IST)
आइटीआइ कालेज के निर्माण में मानकों की अनदेखी
आइटीआइ कालेज के निर्माण में मानकों की अनदेखी

जागरण संवाददाता, गाजीपुर : कासिमाबाद ब्लाक के शेखनपुर बहराइच में स्वीकृत आइटीआइ कालेज के निर्माण में मानकों की अनदेखी की जा रही है। यह कार्य पीडब्लयूडी के प्रांतीय खंड द्वारा किया जा रहा है। कार्य अभी फाउडेंशन तक ही हुआ है कि करोड़ों में भुगतान भी कर लिया गया है। इसे लेकर उच्चाधिकारियों सहित विभागीय मंत्री तक से शिकायत की गई है। आरोप है कि इस कालेज के निर्माण में मानकों की अनदेखी की जा रही है। लाल की जगह सफेद बालू का प्रयोग किया जा रहा है, जो मौके पर गिरा हुआ भी था।

शासन द्वारा शेखनपुर बहराइच गांव में राजकीय आइटीआइ कालेज नवंबर माह में स्वीकृत हुआ। इसका कार्य भी शुरू हो गया। पूरे कार्य के लिए शासन द्वारा 10 करोड़ रुपये स्वीकृत किए गए हैं। इसमें भवन के साथ चहारदीवारी, परिसर आदि सभी का निर्माण करना है। कार्यदायी संस्था द्वारा जब यह कार्य शुरू किया गया, तब ही मानकों की अनदेखी का आरोप लगने लगा। पूर्व जिला पंचायत सदस्य अनुराग सिंह ने विभागीय अधिकारियों से इसकी शिकायत की। इसके बाद उन्होंने शासन को भी मामले से अवगत कराया, लेकिन कोई ठोस कार्रवाई नहीं हो सकी। कार्य अब भी फाउंडेशन तक ही हुआ है, लेकिन करीब दो करोड़ रुपये भुगतान भी कर लिया गया है।

---

- शिकायत पर कमिश्नर की ओर से गठित टास्क फोर्स की टीम तीन दिन पूर्व जांच करने आई थी। टीम ने अपनी रिपोर्ट भी प्रेषित कर दी है।

- जितेंद्र कुमार, अधिशासी अभियंता। आधी-अधूरी सड़क की मरम्मत, आवागमन में परेशानी

जागरण संवाददाता, दिलदारनगर (गाजीपुर) : दो तहसील मुख्यालय को जोड़ने वाला गोड़सरा -बरुइन मार्ग की मरम्मत आधी अधूरी होने से ग्रामीण परेशान हैं। शिकायत के बाद भी विभाग की ओर से अब तक मरम्मत नहीं कराई गई। इससे विभाग के प्रति आक्रोश व्याप्त है।

लगभग 27 किमी लंबा बरुइन-गोड़सरा मार्ग पर महज 16 किमी लोक निर्माण खंड एक द्वारा तीन करोड़ रुपये की लागत से दिलदारनगर सरैला चट्टी से बरुईन गांव तक मरम्मत कराई गई। 11 किमी तक दिलदारनगर - गोड्सरा मार्ग की मरम्मत अब तक शुरू नहीं हो पाई। देहवल, उसिया, भदौरा व गोड्सरा गांव के सैकड़ों ग्रामीण प्रतिदिन गड्ढों से होकर आवागमन करने को मजबूर हैं। रात के पहर सड़क से गुजरना दुर्घटना को आमंत्रण देना है। इस मार्ग से ग्रामीण सेवराई व जमानियां तहसील मुख्यालय आते जाते हैं। ग्रामीणों का आरोप है कि बरुइन से दिलदारनगर तक सड़क की मरम्मत में मानक की घोर अनदेखी की गई है। लोक निर्माण विभाग के अवर अभियंता अमित यादव ने बताया कि शेष सड़क की मरम्मत के लिए प्राक्लन बनाकर शासन को भेजा जाएगा।

chat bot
आपका साथी