गाजीपुर जेल में एक घंटे तक रहा अराजकता, पथराव और फायरिंग

गाजीपुर जिला जेल में बंदी रक्षकों व बंदियों के बीच में झड़प के बाद हालात और आराजक हो गये। अराजकता के बीच जमकर पथराव और फायरिंग की गयी।

By Dharmendra PandeyEdited By: Publish:Sat, 21 Jan 2017 12:51 PM (IST) Updated:Sat, 21 Jan 2017 08:52 PM (IST)
गाजीपुर जेल में एक घंटे तक रहा अराजकता, पथराव और फायरिंग
गाजीपुर जेल में एक घंटे तक रहा अराजकता, पथराव और फायरिंग

गाजीपुर (जेएनएन)। गाजीपुर जिला कारागार में आज बैरकों की तलाशी के दौरान बंदियों ने हंगामा कर दिया। देखते ही देखते हालात बेकाबू हो गए। जेल में कानून का राज खत्म हो गया। जेलकर्मी भाग खड़े हुए। पगली घंटी बजाते हुए उच्च अधिकारियों को घटना की जानकारी दी गई। इस दौरान 14 राउंड हवाई फायर कर उपद्रव पर काबू पाने की कोशिश की गई। अंतत: कारागार पहुंचे डीएम व एसपी के कमान संभालने के बाद स्थिति नियंत्रण में आई।

घटनाक्रम10बजे सुबह जेल में बवाल10.20 पर फायरिंग व पथराव शुरू10.30बजे पहुंची कोतवाली पुलिस10.44पर डीएम व एसपी ग्रामीण पहुंचे10.48 पर एसपी व भारी फोर्स पहुंची10.55 पर डीएम व एसपी घुसे जेल में2बजे हालात पर किसी तरह काबू

एक घंटे तक रही अराजकता

जिलाधिकारी संजय कुमार खत्री के मुताबिक आज तलाशी के दौरान जेल से 36 मोबाइल बरामद हुए हैं। इससे जेल कर्मियों की लापरवाही और बंदियों के साथ मिलीभगत उजागर हुई है। एक दिन पूर्व शुक्रवार को डीएम व एसपी ने जेल में छापेमारी की थी। तब ताश की गड्डी, मोबाइल फोन आदि बरामद किए गए थे। जेल प्रशासन ने सख्ती की तो दबंग किस्म के बंदी इसका विरोध करने लगे। सुबह एक बार फिर बैरकों की तलाशी शुरू कर दी गई। हालात की गंभीरता इसी से समझी जा सकती है कि 36 मोबाइल फोन फिर बरामद किए गए। इस दौरान एक बंदी उलझ गया, मारपीट में उसे चोट भी आई। इस कार्रवाई से नाराज बंदियों ने मेस में जेलकर्मी सर्वेश यादव को बंधक बना लिया। जानकारी अधिकारियों को हुई तो सभी लोग मेस में पहुंचे। लेकिन, जेलकर्मी को मुक्त नहीं कराया जा सका। इसपर बंदीरक्षकों ने सख्ती शुरू की तो पथराव शुरू हो गया। जवाब में बंदीरक्षकों ने हवाई फायङ्क्षरग शुरू कर दी। करीब 14 राउंड गोली चलानी पड़ी, जिससे हड़कंप मच गया। घंटेभर तक बंदी बवाल व पथराव करते रहे। जब स्थिति काफी बिगड़ गई तब जेल अधिकारियों ने डीएम व एसपी को सूचना देने के साथ ही पगली घंटी बजा दी। करीब ग्यारह बजे डीएम व एसपी कई थानों की फोर्स, पीएसी के जवानों संग जेल पहुंचे। सभी ने मिलकर किसी तरह स्थिति को नियंत्रित किया।

chat bot
आपका साथी