सात महीने बाद फिर से गुलजार हुए विद्यालय

फोटो-15 19 सी। जागरण संवाददाता गाजीपुर कोरोना के चलते बंद चल रहे सभी शिक्षा बोर्ड क

By JagranEdited By: Publish:Mon, 19 Oct 2020 07:17 PM (IST) Updated:Mon, 19 Oct 2020 07:17 PM (IST)
सात महीने बाद फिर से गुलजार हुए विद्यालय
सात महीने बाद फिर से गुलजार हुए विद्यालय

फोटो-15, 19 सी। जागरण संवाददाता, गाजीपुर : कोरोना के चलते बंद चल रहे सभी शिक्षा बोर्ड के कक्षा -9 से 12 तक के विद्यालय सात महीने बाद सोमवार से खुल गए और सुचारु रुप से पठन-पाठन शुरू हो गया। इससे फिर से विद्यालयों की रौनक लौट आई। सहपाठी काफी दिन बाद एक दूसरे से मिलकर काफी खुश नजर आए। ग्रामीण क्षेत्रों के तमाम विद्यालयों में छात्र नहीं आए तो कुछ विद्यालय बंद मिले। अध्यापकों की कम उपस्थिति रही। विद्यालयों की व्यवस्था देखने के लिए वाराणसी के संयुक्त शिक्षा निदेशक अजय कुमार द्विवेदी और जिला विद्यालय निरीक्षक डा. ओपी राय ने कई विद्यालयों का निरीक्षण कर विद्यालयों पर कोविड -19 के निर्देशानुसार तैयारी का जायजा लिया और आवश्यक दिशा-निर्देश दिए। विद्यालयों के खुलने और वहां व्यवस्था की जानकारी लेने के लिए नोडल बनाए गए राजकीय और एडेड माध्यमिक विद्यालयों के प्रधानाचार्यों ने देर शाम तक जिला विद्यालय निरीक्षक को अपनी रिपोर्ट सौंप दी। प्रत्येक नोडल अधिकारी को 10 से 14 के बीच मानीटरिग के लिए विद्यालय आवंटित किए गए हैं।

प्रधानाचार्यों द्वारा विद्यालय में छात्रों की उपस्थित को लेकर लचीला रूख अपनाया गया। विद्यालय में प्रवेश करने के लिए एक गेट का उपयोग किया गया। बस से आने वाले छात्रों की बस को सैैनिटाइज कराया गया। एआरटीओ द्वारा इन बसों की फिटनेस जांच की गई। बस में बैठते समय शारीरिक दूरी का पालन कराया गया और विद्यालय पर प्राथमिक उपचार बाक्स रखा गया।

------

इशोपुर पहुंच जेडी ने लिया जायजा

खानपुर : इशोपुर स्थित रामकरन इंटर कालेज पर छह माह बाद स्कूल खुलते ही जांच पड़ताल के लिए शिक्षा विभाग के अधिकारी द्वय पहुंचे। वाराणसी संयुक्त शिक्षा निदेशक अजय कुमार द्विवेदी और जिला विद्यालय निरीक्षण डा. ओपी राय ने कालेज के गेट पर थर्मल स्कैनिग करवाने के बाद अपने हाथों को सैनिटाइज करवाया। उन्होंने कार्यालय सहित शौचालयों की साफ-सफाई और सैनिटाइजिग व्यवस्था की बारीकी से निरीक्षण किया। पठन कक्षाओं में जाकर बच्चों के बीच उचित दूरी का आंकलन किया गया। सभी छात्रों को मास्क और सैनिटाइजर की जरूरत को अनिवार्य बताते हुए उनके अभिभावकों द्वारा स्कूल भेजने की सहमति पत्रों के बारे में जानकारी ली। जेडी अजय कुमार ने छात्रों से कोविड वायरस के विषय में जानकारी लेकर उन्हें संक्रमण से बचाव के उपायों के विषय में विस्तार से समझाया। एक दूसरे के स्टेशनरी सामानों को न छूने और टिफिन शेयर न करने के साथ किसी भी प्रकार के संभावित सर्दी, जुकाम या बुखार होने पर तत्काल स्कूल छोड़ने की सलाह दी गई। विद्यालय खुलने के प्रथम दिन छात्रों की उपस्थिति काफी कम रही।

----- छात्रों को वितरित किया गया सहमति पत्र

दिलदारनगर : नगर स्थित राधा कृष्ण गुप्त आदर्श इंटर कालेज में सोमवार को कक्षा 9 व 10 के कुल 400 छात्र पहुंचे थे जिन्हें सहमति पत्र दिया गया। उप प्रधानचार्य अनूप गुप्त ने बताया कि हाईस्कूल में 150 व इंटर में 160 छात्रों को सहमति पत्र दिया गया जो अपने अभिवावकों से हस्ताक्षर कराकर देंगे। मंगलवार से सरकार के कोविड 19 के नियमों के तहत कक्षाएं चलेंगी सभी तैयारियां पूर्ण कर ली गयी हैं।

जमानियां : श्री आदित्य इंटर कालेज दाउदपुर में दोनों शिफ्ट में हाईस्कूल 25 व इंटर में कुल 30 छात्र छात्राएं पहुंची थीं। प्रधानचार्य ओम नारायण राय ने बताया कोविड 19 के को ध्यान में रखते हुए कक्षाएं संचालित हुई।

मलसा : क्षेत्र के जनता इंटर कॉलेज जीवपुर, इंटर कालेज बेटाबर श्री शिवपूजन इंटर कालेज मलसा आदि विद्यालयों पर शिक्षक कर्मचारी व विद्यार्थियों के प्रवेश पूर्व थर्मल स्कैनिग की गई। विद्यालय को सैनिटाइज किया गया व छात्रों को माक्स वितरण किया गया।

मुहम्मदाबाद : नगर स्थित अष्ट शहीद इंटर कालेज, डा. एमए अंसारी इंटर कालेज, राजकीय बालिका इंटर कालेज, हायर सेकेंडरी स्कूल बालापुर में मुख्य गेट के पास छात्र-छात्राओं की थर्मल स्क्रीनिग व सैनेटाइज के पश्चात परिसर में प्रवेश कराया गया। अष्ट शहीद इंटर कालेज के प्रधानाचार्य शिवशंकर गिरि ने बताया विद्यालय आने वाले छात्र-छात्राओं से उनके अभिभावकों की सहमति पत्र लिया जा रहा है।

कासिमाबाद : तहसील क्षेत्र में कुछ स्कूल नहीं खुले नहीं खुले थे। नेशनल इंटर कॉलेज कासिमाबाद में एक कक्षा में 20 बच्चों के प्रवेश की अनुमति थी। प्रधानाचार्य दिनेश सिंह ने बताया कि कई छात्रों के पास अभिभावक का सहमति पत्र व मास्क नहीं था इसलिए उन्हें प्रवेश नहीं दिया गया।

chat bot
आपका साथी