मलिन बस्ती के बच्चों का स्कूल में कराया दाखिला

गाजीपुर आधुनिक व भागम-भाग भरी जिदगी में लोगों को खुद से फुरसत नहीं हैं लेकिन निर्मला कश्यप इसके बाद भी गरीब परिवारों के बच्चों के लिए समय निकाल लेती हैं। उन्होंने गुरुवार को पुलिस के पास स्थित मलिन बस्ती में रहने वाले बांसफोर जाति के सात बच्चों का सरैंया के प्राथमिक विद्यालय में प्रवेश दिलाया। उन्हें पढ़ने-लिखने का पूरा संसाधन भी मुहैया कराया। इससे बच्चे व उनके अभिभावक काफी खुश दिखे।

By JagranEdited By: Publish:Sat, 04 May 2019 12:28 AM (IST) Updated:Sat, 04 May 2019 12:28 AM (IST)
मलिन बस्ती के बच्चों का स्कूल में कराया दाखिला
मलिन बस्ती के बच्चों का स्कूल में कराया दाखिला

जासं, गाजीपुर : आधुनिक व भागम-भाग भरी जिदगी में लोगों को खुद से फुरसत नहीं है लेकिन निर्मला कश्यप इसके बाद भी गरीब परिवारों के बच्चों के लिए समय निकाल लेती हैं। उन्होंने गुरुवार को पुलिस के पास स्थित मलिन बस्ती में रहने वाले बांसफोर जाति के सात बच्चों का सरैंया के प्राथमिक विद्यालय छावनी लाइन में प्रवेश दिलाया। उन्हें पढ़ने-लिखने का पूरा संसाधन भी मुहैया कराया। इससे बच्चे व उनके अभिभावक काफी खुश दिखे।

सरकार द्वारा 14 वर्ष तक के बच्चों के लिए चलाई जा रही अनिवार्य निशुल्क शिक्षा योजना से अभी भी बहुत से बच्चे वंचित हैं। या तो उनके अभिभावक जागरूक नहीं हैं या स्कूल वाले भेदभाव करते हैं। कुछ यही स्थिति इन बच्चों की भी थी। उनके अभिभावकों का आरोप था कि स्कूल में उनके बच्चों के साथ भेदभाव किया जाता है, जिससे वह अपने बच्चों को स्कूल नहीं भेजते। जवाहर नवोदय विद्यालय में बतौर पुस्तकालय प्रभारी तैनात निर्मला कश्यप काफी दिनों से समाजसेवा से जुड़ीं निर्मला ने बताया कि आते-जाते उन्होंने देखा कि इस बस्ती के बहुत से बच्चे इधर-उधर घूम रहे हैं या खेल रहे हैं लेकिन स्कूल नहीं जाते। उन्होंने उनके लिए कुछ करने की ठानी। कुछ दिन बाद वह उक्त बस्ती में पहुंची और बच्चों के अभिभावकों से बात कर उन्हें स्कूल भेजने के लिए तैयार किया। इससे पहले उन्होंने खुद बस्ती में तीन महीने तक बच्चों को पढ़ाया और जब वह कुछ जानने-समझने लगे तो अपने साथ लेकर स्कूल पहुंचीं। निर्मला बताती हैं कि हमें अपने जीवन का कुछ समय समाज के गरीब व वंचित तबके को भी देना चाहिए ताकि वह भी समाज के मुख्यधारा से जुड़ सकें। हमारा यह अभियान आगे भी जारी रहेगा। इसमें राष्ट्रीय साक्षरता मिशन आइटी एजुकेशन की उप चेयरमैन विनीता सिंह, अभय कुमार, सद्दाम, अनस अंसारी आदि ने सहयोग किया।

लोकसभा चुनाव और क्रिकेट से संबंधित अपडेट पाने के लिए डाउनलोड करें जागरण एप

chat bot
आपका साथी