कोल्ड स्टोरेज निर्माण पर मिलेगा 1.40 करोड़ रुपये का अनुदान

जागरण संवाददाता गाजीपुर जिले के चार ब्लाकों करंडा भदौरा सैदपुर व सादात में आलू भंडारण को प्रोत्साहन को किया जाना है कोल्ड स्टोरेज का निर्माण।

By JagranEdited By: Publish:Tue, 19 Jan 2021 09:26 PM (IST) Updated:Tue, 19 Jan 2021 09:26 PM (IST)
कोल्ड स्टोरेज निर्माण पर मिलेगा 1.40 करोड़ रुपये का अनुदान
कोल्ड स्टोरेज निर्माण पर मिलेगा 1.40 करोड़ रुपये का अनुदान

जागरण संवाददाता, गाजीपुर : जिले के चार ब्लाकों करंडा, भदौरा, सैदपुर व सादात में आलू भंडारण को प्रोत्साहन देने के लिए कोल्ड स्टोरेज निर्माण करने की योजना है। इसके लिए एक करोड़ 40 लाख रुपये तक का अनुदान केंद्र व राज्य सरकार की ओर से दिया जाएगा। इसका लाइसेंस जिला उद्यान विभाग देगा, जिसके लिए विभाग में आवेदन करना होगा। अगर कोई किसान निर्माण करता है तो उसे लागत का 50 फीसद अनुदान मिलेगा, जबकि अन्य को 35 फीसद।

चार ब्लाकों में एक भी कोल्ड स्टोरेज नहीं

जिले के 16 ब्लाकों में चार ब्लाक सैदपुर, सादात, भदौरा व करंडा में एक भी कोल्ड स्टोरेज नहीं हैं। इससे यहां के किसानों को आलू भंडारण के लिए दूसरे ब्लाक में जाना पड़ता है जो काफी महंगा पड़ता है। किसानों की सहूलियत देखते हुए सरकार ने एकीकृत बागवानी विकास मिशन योजना के तहत इन चारों ब्लाकों में कोल्ड स्टोरेज निर्माण की योजना बनाई है। इसके लिए जिला उद्यान विभाग में प्रस्ताव बनाकर देना होगा। विभाग इसका परीक्षण कर अपनी संस्तुति देगा और उसे खाद्य प्रसंस्करण निदेशालय को भेज देगा। योजना का लाभ पहले आओ पहले पाओ के आधार पर किया जाएगा। इस प्रकार लोगों के लिए रोजगार के अवसर भी बढ़ेंगे और जीवन स्तर ऊंचा उठेगा। ---

आलू भंडारण के लिए किया जाना है निर्माण

- जिले के चार ब्लाकों में आलू भंडारण के लिए कोल्ड स्टोरेज निर्माण किया जाना है। इसके लिए अधिकतम 1.40 करोड़ रुपये का अनुदान सरकार की और से दिया जाएगा। अधिक जानकारी के लिए विभाग से संपर्क किया जा सकता है।

- शैलेंद्र दुबे, जिला उद्यान अधिकारी।

chat bot
आपका साथी