जिले में एनसीसीएफ के 17 धान क्रय केंद्र बंद

जागरण संवाददाता गाजीपुर धान खरीद करने वाली संस्था एनसीसीएफ के सभी केंद्रों को बंद करने का आदेश जारी हो गया है।

By JagranEdited By: Publish:Sun, 27 Dec 2020 09:30 PM (IST) Updated:Sun, 27 Dec 2020 09:30 PM (IST)
जिले में एनसीसीएफ के 17 धान क्रय केंद्र बंद
जिले में एनसीसीएफ के 17 धान क्रय केंद्र बंद

जागरण संवाददाता, गाजीपुर : धान खरीद करने वाली संस्था एनसीसीएफ के सभी केंद्रों को बंद करने का फरमान शासन से मिला है। जिले में एनसीसीएफ के 34 क्रय केंद्र संचालित हो रहे हैं। इस समय धान खरीद के दबाव को देखते हुए जिलाधिकारी मंगला प्रसाद सिंह के अनुरोध पर शासन ने फिलहाल 50 फीसद केंद्रों का चालू रखने की अनुमति दी है। ऐसे में एनसीसीएफ के 50 फीसद अर्थात 17 क्रय केंद्र बंद होने से जिले में अब कुल क्रय केंद्रों की संख्या घटकर 115 रह गई है। बताया जा रहा है कि एनसीसीएफ द्वारा क्रय किए गए धान के सापेक्ष नियमित भुगतान न कर पाने के कारण यह निर्णय लिया गया है।

------ धान क्रय में आयी तेजी, 45 फीसद पहुंची खरीद

गाजीपुर : शासन के सख्त निर्देश व जिलाधिकारी मंगला प्रसाद की निगरानी के बाद इधर धान खरीद में तेजी देखने को मिल रही है, लेकिन किसानों की आमद की अपेक्षा अभी भी गति धीमी है। इस समय पिछेती किसानों का भी धान तैयार हो गया है जिसे लेकर वह क्रय केंद्र पर पहुंच रहे हैं। रविवार तक दो लाख एमटी लक्ष्य के सापेक्ष 45.20 फीसद खरीद हो चुकी है।

जिले में धान खरीद के लिए फिलहाल 132 केंद्र संचालित हो रहे हैं। इसमें से 114 केंद्रों पर नियमित धान की खरीद हो रही है। जिलाधिकारी के अलावा अन्य अधिकारी लगातार क्रय केंद्रों का निरीक्षण कर रहे हैं। जिला खाद्य विपणन अधिकारी रतन कुमार शुक्ला नियमित केंद्रों का जा रहे हैं और वहां की कमियां दूर करने के साथ अधीनस्थों को आवश्यक दिशा निर्देश दे रहे हैं। कम खरीद करने वाले केंद्रों को और तेजी लाने के लिए कहा जा रहा है। - जिले में संचालित धान क्रय केंद्र : 115

- नियमित धान खरीदने वाले केंद्र : 97

- जिले को मिला धान खरीद का लक्ष्य : दो लाख एमटी

- अब तक जिले में हुई धान की खरीद : 90405 एमटी

- अब तक जिले में धान खरीद का फीसद : 45 फीसद

---- : शासन ने एनसीसीएफ के सभी क्रय केंद्रों का बंद करने का आदेश दिया है। डीएम के अनुरोध पर उसके 50 फीसद केंद्र चालू रखे गए हैं। बंद हुए केंद्रों की जगह आवश्यकता को देखते हुए दूसरे एजेंसियों के क्रय केंद्र खोल जाएंगे।

- रतन कुमार शुक्ला, जिला खाद्य विपणन अधिकारी।

chat bot
आपका साथी