80 फीसद से अधिक लोग नहीं करते यातायात नियमों का पालन

ग्रामीण ही नहीं शहर में भी यातायात नियमों की अवहेलना करने वाले लोगों की संख्या 80 फीसद से अधिक है।

By JagranEdited By: Publish:Sat, 28 Nov 2020 08:35 AM (IST) Updated:Sat, 28 Nov 2020 08:35 AM (IST)
80 फीसद से अधिक लोग नहीं करते यातायात नियमों का पालन
80 फीसद से अधिक लोग नहीं करते यातायात नियमों का पालन

जागरण संवाददाता, गाजीपुर : ग्रामीण ही नहीं, शहर में भी यातायात नियमों की अवहेलना करने वाले लोगों की संख्या 80 फीसद से अधिक है। जागरुकता के साथ उनके विरूद्ध कड़ी कार्रवाई भी होती है, लेकिन इसका कोई असर नहीं दिख रहा है। नवंबर माह में 11853 लोगों का चालान किया गया है, जिसमें से तीन हजार केवल यातायात के नियमों के उल्लंघन में हुआ है। अभी भी कार्रवाई चल रही है लेकिन यह नाकाफी है। यातायात पुलिस को और सख्त होकर कार्रवाई करने की आवश्यकता है। इसके साथ लोगों को यातायात नियमों के प्रति जागरूक भी करना होगा।

शहर में यातायात नियमों का उल्लंघन आम बात हो गई है। जिस तरह से युवा वर्ग यातायात के नियमों को ताक पर रखकर दोपहिया वाहन चला रहे हैं उससे तो यही लगता है कि या तो उन्हें यातायात नियमों की जानकारी नहीं है या वह जानबूझ कर यातायात के नियमों को ठेंगा दिखा रहे है। वहीं, बात करें नाबालिगों व युवतियों की तो वह सरेआम बिना हेलमेट व तीन सवारी बैठा कर दोपहिया वाहन चला रहे हैं। ट्रैफिक पुलिस तो दूर, नाके पर खड़े पुलिस कर्मी भी उन्हें कुछ नहीं कहते। हालांकि पिछले दिनों ट्रैफिक पुलिस व परिवहन विभाग ने ऐसे वाहन चालकों के खिलाफ एक सप्ताह अभियान चलाकर कई दोपहिया वाहन सीज किए थे और कई का चालान किया था लेकिन उसके बाद से वही स्थिति पैदा हो गई है। युवा वर्ग ही नहीं, अन्य लोग भी ज्यादातर बिना हेलमेट के ही दोपहिया वाहन चलाते नजर आ रहे हैं। कुछ लोगों का तो यह भी कहना है कि परिजनों को भी अपने बच्चों को बिना हेलमेट वाहन नहीं चलाने देने चाहिए।

------

यातायात पुलिस उदासीन, कौन सिखाएगा नियम

शहर में जहां मन किया वहीं आटो खड़ा कर दिया। एक मिनट के ठहराव की तो बात ही नहीं रही। लंका व रौजा तिराहे पर चारों तरफ की सड़कों पर आटो खड़े रहते है। इन सब नजारों को यातायात पुलिस देखती भी रहती है, लेकिन कार्रवाई के नाम पर कुछ विशेष नहीं हो रहा है। यातायात पुलिस को यातायात का पालन कराने के लिए ही निर्धारित किया गया है। यातायात के नियमों का पालन यदि यातायात पुलिस द्वारा शहर के आटो चालकों को कराया जाए, तो शहर की यातायात व्यवस्था सुधर सकती है। पैदल चल रहे राहगीरों को आवाज लगाते हुए बीच सड़क में ही आटो चालक आटो खड़ा कर देते है, जिससे घंटों के लिए जाम लग जाता है। राहगीर और दो पहिया वाहन चालक इस बात को लेकर परेशान रहते हैं।

------

नवंबर में हुए चालान

: कुल चालान - 11853

: गलत नंबर - 800

: सीट बेल्ट - 2500

: तीन सवारी - 1200

-------- : यातायात नियमों का उल्लंघन करने वालों के खिलाफ लगातार कार्रवाई की जा रही है। प्रतिदिन सैकड़ों की संख्या में चालान किया जा रहा है। वाहन चालकों को यातायात नियमों का पालन करने के लिए जागरूक भी किया जा रहा है। जब तब आम जनता इसके लेकर जागरूक नहीं होगी, व्यवस्था में सुधार नहीं होगा।

- प्रवीण यादव, यातायात निरीक्षक।

chat bot
आपका साथी