अधिकारी प्रतिनिधियों को लेकर सदस्यों का हंगामा

जागरण संवाददाता, गाजीपुर : जिला पंचायत की बैठक में जिला स्तरीय अधिकारियों के प्रतिनिधियो

By JagranEdited By: Publish:Sat, 30 Dec 2017 06:25 PM (IST) Updated:Sat, 30 Dec 2017 06:25 PM (IST)
अधिकारी प्रतिनिधियों को लेकर सदस्यों का हंगामा
अधिकारी प्रतिनिधियों को लेकर सदस्यों का हंगामा

जागरण संवाददाता, गाजीपुर : जिला पंचायत की बैठक में जिला स्तरीय अधिकारियों के प्रतिनिधियों के शामिल होने से आक्रोशित सदस्यों ने खूब हंगामा किया। उन्होंने इस मिनी संसद का अधिकारियों द्वारा उपेक्षा किए जाने का आरोप लगाया। इसके बाद सभी अधिकारियों ने अपना परिचय दिया। यहां तक की प्रभारी मुख्य विकास अधिकारी व जिला विकास अधिकारी राकेश कुमार पांडेय को भी सफाई देनी पड़ी। मुख्य विकास अधिकारी चंद्र विजय ¨सह की अनुपस्थित पर सवाल उठाया गया । इस पर जिला विकास अधिकारी ने कहा कि मुख्य विकास अधिकारी अवकाश पर हैं और उनका प्रभार हमारे पास ही है। बैठक में सबसे ज्यादा ¨सचाईं, नहर, बिजली, सड़क व स्वास्थ्य व्यवस्था संबंधी मामले उठाए गए। अपर मुख्य अधिकारी सुरेश कुमार ने एक-एक प्रस्ताव को सदन के सामने रखा और बहस के बाद उसे सदस्यों ने अनुमोदित किया।

देवकली के जिला पंचायत सदस्य सत्येंद्र यादव सत्या ने पोस्टमार्टम हाउस पर रात को लाइट की व्यवस्था न होने का मुद्दा उठाया। कहा कि रात को पोस्टमार्टम के दौरान लोगों को काफी मुसीबत उठानी पड़ती है। पिछली बैठक में भी यह मुद्दा उठाया गया था लेकिन आश्वासन के बाद भी अभी तक लाइट नहीं लगाई गई। इस पर विधायक डा. विरेंद्र यादव मुखर हुए और उन्होंने बिजली विभाग को वहां एक सप्ताह के भीतर लाइट लगाने का निर्देश दिया। संबंधित विभाग को वहां एक सोलर लाइट भी लगाने को कहा। इसी क्रम में सत्या ने कहा कि पिछली बैठक के दौरान जिले में विश्वविद्यालय व मेडिकल कालेज खोलने की भी मांग उठाई थी। मुहम्मदाबाद के जिला पंचायत सदस्य कमलेश यादव ने अविसहन नहर का मुद्दा उठाया। संबंधित विभाग के अधिकारी ने पाइप लाइन का लीकेज दुरुस्त कराने का आश्वासन दिया। इसके बाद कमलेश ने रेल राज्य व संचार राज्य मंत्री मनोज सिन्हा के प्रतिनिधि सुनील ¨सह से सांसद निधि से भदेव मार्ग की मरम्मत कराने की मांग की। करंडा क्षेत्र के जिला पंचायत सदस्य हरेंद्र यादव ने जिला पंचायत कार्यालय में सदस्यों के बैठने की व्यवस्था करने की मांग की। वहीं करंडा ताल में ¨सचाई की व्यवस्था करने की भी मांग की ताकि किसान अधिक पैदावार ले सकें। भांवरकोल ब्लाक प्रमुख अंजू यादव ने कोटवा नारायणपुर सड़क को शीघ्र दुरुस्त कराने की मांग सदन में उठाई।

सदर क्षेत्र के जिला पंचायत सदस्य राजू कुशवाहा ने कहा कि देवकठियां में लकड़ी के पांच बिजली के खंभे जर्जर होकर एक तरह लटक गए हैं और कभी भी गिर सकते हैं। बिजली विभाग से उसे बदलने की मांग की गई। विभाग के जेई ने आकर निरीक्षण भी किया लेकिन अभी तक नहीं बदला जा सका है। बिजली विभाग के एसडीओ आशीष कुमार ने कहा कि इसका स्टीमेट बनाकर शासन को भेजा गया है। इस पर एमएलसी विजय यादव ने कहा कि व्यवस्था होगी। जिला पंचायत सदस्य बिट्टू ¨सह ने गहमर स्वास्थ्य केंद्र पर चिकित्सक का और गहमर इंटर कालेज में शिक्षक का पद खाली होने का मुद्दा उठाया। इस पर सीएमओ के प्रतिनिधि ने कहा कि दो सप्ताह में वहां चिकित्सक की व्यवस्था कर दी जाएगी। एक अन्य महिला सदस्य ने वीर अब्दुल हमीद पार्क के सुंदरीकरण कराने, औढ़ारी मठ गांव निवासी एक विधवा महिला को प्रधानमंत्री आवास आवंटित करने, ¨सचाई बंधु की बैठक जिला पंचायत सभागार में कराने, सिखड़ी गांव में सफाईकर्मी की तैनाती करने व मानसिक विकलांगों का प्रमाण पत्र बनाने के लिए जिले में ही व्यवस्था करने की मांग उठाई। जिला पंचायत अध्यक्ष आशा यादव ने सभी सदस्यों व अधिकारियों का आभार जताया।

नहीं सुनता कोई हमारी

- बैठक के दौरान एक सदस्य का दर्द छलक आया। उन्होंने माइक संभाला और कहा कि जनपद का कोई भी अधिकारी उनकी नहीं सुनता। यहां तक कि बिजली विभाग के जेई और थानाध्यक्ष भी तवज्जो नहीं देते। कहा कि पिछले दिनों जमानियां क्षेत्र के एक गांव में बिजली का तार गिरा था, उसे हटाने के लिए जेई को फोन किया तो उन्होंने कहा कि खुद क्यों नहीं हटा देते। रेवतीपुर थानाध्यक्ष से एक मामले की सही तरीके से जांच-पड़ताल करने को कहा तो उन्होंने कहा कि पंचायत साहब आप इस प्रकरण से दूर ही रहिए। उक्त सदस्य ने बिरनो थानाध्यक्ष पर भी अपनी बात नहीं मानने का आरोप लगाया।

chat bot
आपका साथी