जनवरी में चालू हो जाएगा पूर्वांचल एक्सप्रेस-वे

पूर्वांचल एक्सप्रेस-वे को जनवरी से शुरू कर दिया जाएगा। इसका निर्माण कार्य अंतिम दौर में है। इसके बाद चार घंटे में गाजीपुर से लखनऊ व नौ घंटे में दिल्ली पहुंच जाएंगे।

By JagranEdited By: Publish:Sat, 07 Nov 2020 10:09 PM (IST) Updated:Sat, 07 Nov 2020 10:09 PM (IST)
जनवरी में चालू हो जाएगा पूर्वांचल एक्सप्रेस-वे
जनवरी में चालू हो जाएगा पूर्वांचल एक्सप्रेस-वे

जागरण संवाददाता, कासिमाबाद (गाजीपुर) : पूर्वांचल एक्सप्रेस-वे को जनवरी से शुरू कर दिया जाएगा। इसका निर्माण कार्य अंतिम दौर में है। इसके बाद चार घंटे में गाजीपुर से लखनऊ व नौ घंटे में दिल्ली पहुंच जाएंगे। 340 किमी लंबे इस एक्सप्रेस-वे का 52 किमी हिस्सा गाजीपुर में पड़ता है। यह कहना था अपर मुख्य सचिव गृह, सूचना व कार्यपालक अधिकारी यूपीडा अवनीश कुमार अवस्थी का। वह शनिवार को कासिमाबाद क्षेत्र के महमूदपुर गांव में पूर्वांचल एक्सप्रेस-वे का निरीक्षण करने पहुंचे थे। इस दौरान सड़क को खोदवा कर उसकी गुणवत्ता भी परखी। साथ ही पैकेज 8 चेज 309 के कैंपस में गाजीपुर व मऊ के अधिकारियों के साथ बैठक कर पैकेज 7 व 8 के निर्माण कार्यों की समीक्षा की। उनके साथ आलोक टंडन चेयरमैन उद्योग बंधु व आलोक कुमार अपर मुख्य सचिव अवस्थापना एवं औद्योगिक विकास भी थे।

बैठक के बाद उन्होंने बताया कि यह योजना मुख्यमंत्री की महत्वपूर्ण योजनाओं में से एक है। सड़क को जनवरी के अंत तक पूरा कर चालू कर दिया जाएगा। कहा कि इसके लिए काम तेजी से चल रहा है। पैकेज 7 में मिट्टी के काम में तेजी लाने की जरूरत है इसके लिए कांट्रैक्टरों से बात हुई है। उन्होंने आश्वस्त किया कि दिसंबर के अंत तक मिट्टी का कार्य पूरा कर लेंगे। एक दो जगह रेलवे ओवरब्रिज का कार्य धीमा है। इसकी जांच चीफ इंजीनियर एक दो दिन में करेंगे। मऊ व आजमगढ़ के पैकेज पर विशेष ध्यान देने की आवश्यकता है। कहा कि हमारा प्रयास है कि जनवरी के अंत तक सड़क चालू हो जाए। बताया कि एक अप्रैल से टोलिग शुरू कर दिया जाएगा। इसके बनने के बाद गाजीपुर दिल्ली नौ घंटे में बड़े आराम से पहुंच जाएंगे। पूर्वांचल एक्सप्रेस-वे से आगरा एक्सप्रेस-वे और वहां से यमुना एक्सप्रेस-वे होकर दिल्ली तक जा सकेंगे। इस मौके पर डीएम मंगला प्रसाद सिंह, डीएम मऊ अमित सिंह बंसल, एसपी गाजीपुर डा. ओम प्रकाश सिंह, एसपी मऊ सुशील घुले, एसडीएम भारत भार्गव, क्षेत्राधिकारी महिपाल पाठक, तहसीलदार डा. विराग पांडेय, कोतवाल बलवान सिंह सहित यूपीडा व जिले के अन्य आला अधिकारी भी मौजूद थे।

-----

डीएम ने की आगवानी

अपर मुख्य सचिव का उड़न खटोला शाम 2:10 पर कासिमाबाद के धरवारकला गांव के पास पूर्वांचल एक्सप्रेस-वे पर बने हेलीपैड पर उतरा, जहां उनकी अगवानी डीएम मंगला प्रसाद ने पुष्पगुच्छ देकर की। इसके बाद अपर मुख्य सचिव को गार्ड आफ आनर दिया गया। उसके बाद अपर मुख्य सचिव कार द्वारा सड़क निर्माण कार्य का निरीक्षण किए। इसके बाद वे ओरिएंटल स्ट्रक्चरल इंजिनियर्स लिमिटेड के कैंप कार्यालय पहुंचे, जहां उन्होंने समीक्षा बैठक की। 3:20 बजे समीक्षा बैठक समाप्त होने के बाद उनका उड़न खटोला लखनऊ के लिए 3:30 पर उड़ गया।

chat bot
आपका साथी