सेमरा गांव के पास ठोकर मरम्मत-कार्य शुरू

जासं, मुहम्मदाबाद (गाजीपुर) : कटान प्रभावित सेमरा गांव के पास क्षतिग्रस्त ठोकर मरम्मत का कार्य शुरू कर दिया गया है। गंगा में आई बाढ़ के कारण मरम्मत कार्य रोक दिया गया था। पानी कम होते ही कार्य शुरू कर दिया गया है।

By JagranEdited By: Publish:Wed, 12 Dec 2018 05:42 PM (IST) Updated:Wed, 12 Dec 2018 10:15 PM (IST)
सेमरा गांव के पास ठोकर मरम्मत-कार्य शुरू
सेमरा गांव के पास ठोकर मरम्मत-कार्य शुरू

जासं, मुहम्मदाबाद (गाजीपुर) : कटान प्रभावित सेमरा गांव के पास क्षतिग्रस्त ठोकर मरम्मत का कार्य शुरू कर दिया गया है। गंगा में आई बाढ़ के कारण मरम्मत कार्य रोक दिया गया था। पानी कम होते ही कार्य शुरू कर दिया गया है। वहीं शिवरायकापुरा गांव के पास क्षतिग्रस्त हिस्से का मरम्मत कार्य शुरू न कराए जाने से ग्रामीण परेशान नजर आ रहे हैं। ग्रामीणों को आशंका है कि अगर समय रहते कार्य शुरू नहीं हुआ तो भारी नुकसान हो सकता है। अधिकारियों का कहना है कि बोल्डर इकट्ठा किया जा रहा है, शीघ्र ही यहां भी कार्य शुरू कर दिया जाएगा।

वर्ष 2013 में बाढ़ के दौरान सेमरा व शिवरायकापुरा गांव का काफी हिस्सा कटान की भेंट चढ़ जाने के बाद शासन की ओर से वर्ष 2014 में ठोकर निर्माण का कार्य कराया गया। वर्ष 2016 में आई बाढ़ के समय शिवरायकापुरा गांव के पूर्वी हिस्से से लेकर परिया रामतुलाई तक व सेमरा गांव के दीनानाथ राय के मकान के सामने ठोकर का काफी हिस्सा टूटकर गंगा की धारा में विलीन हो गया। कार्य न कराए जाने पर 'दैनिक जागरण' के अभियान व ग्रामीणों के आंदोलन के चलते शासन की ओर से ठोकर मरम्मत के लिए धनराशि आवंटित किया गया। धनराशि आवंटित होने के बाद मरम्मत शुरू हो गया। जलस्तर बढ़ जाने से कार्य ठप हो गया। मरम्मत कार्य पूरा न होने से ग्रामीण बाढ़ के दौरान काफी सशंकित रहे लेकिन किसी तरह का नुकसान नहीं होने पर लोगों ने राहत की सांस ली। जलस्तर काफी नीचे चले जाने के बाद अब सेमरा गांव के दीनानाथ राय के मकान के सामने क्षतिग्रस्त ठोकर मरम्मत का कार्य जोर-शोर से कराया जा रहा है। वहीं शिवरायकापुरा गांव के पूर्वी हिस्से से रामतुलाई तक काफी दूरी तक क्षतिग्रस्त ठोकर का मरम्मत कार्य शुरू न कराए जाने से ग्रामीणों में इस बात को लेकर संशय बना हुआ है कि अगर समय रहते मरम्मत कार्य नहीं कराया गया तो आने वाले समय यह काफी नुकसान पहुंचा सकता है। ¨सचाई विभाग देवकली पंप नहर प्रथम के अवर अभियंता शमशेर बहादुर ¨सह ने कहा कि शिवरायकापुरा गांव के पास क्षतिग्रस्त ठोकर मरम्मत के लिए ठेकेदार बोल्डर एकत्रित कर रहा है। जल्द ही वहां भी मरम्मत कार्य शुरू होगा।

chat bot
आपका साथी