Heat Wave Warning in UP: अप्रैल से जून तक बढ़ेगा तापमान, शासन ने जारी किया अलर्ट; बढ़ती गर्मी में ऐसे बचें

Heat Wave Warning मौसम विभाग लखनऊ द्वारा जारी पूर्वानुमान के अनुसार माह अप्रैल से जून तक अधिक तापमान बढ़ने की संभावना है हीटवेब से बचाव के लिए शासन एवं जिला प्रशासन ने अलर्ट के साथ निर्देश जारी किया है। आपदा विशेषज्ञ ने सुझाव दिया कि पानी छाछ लस्सी नींबू पानी आम का पन्ना फलों के जूस बेल का शर्बत एवं नारियल के पानी का सेवन अवश्य करें।

By Shivanand Rai Edited By: Swati Singh Publish:Wed, 10 Apr 2024 08:11 PM (IST) Updated:Wed, 10 Apr 2024 08:11 PM (IST)
Heat Wave Warning in UP: अप्रैल से जून तक बढ़ेगा तापमान, शासन ने जारी किया अलर्ट; बढ़ती गर्मी में ऐसे बचें
अप्रैल से जून तक बढ़ेगा तापमान, शासन ने जारी किया अलर्ट

HighLights

  • अप्रैल से जून तक बढ़ेगा तापमान, शासन ने जारी किया अलर्ट
  • मौसम की जानकारी लेते रहने व दोपहर में बाहर न निकलने की सलाह

संवाद सहयोगी, गाजीपुर। मौसम विभाग लखनऊ द्वारा जारी पूर्वानुमान के अनुसार माह अप्रैल से जून तक अधिक तापमान बढ़ने की संभावना है, हीटवेब से बचाव के लिए शासन एवं जिला प्रशासन ने अलर्ट के साथ निर्देश जारी किया है। दोपहर 12 से तीन बजे के बीच घर से बाहर न निकलें।

अपर जिलाधिकारी वित्त राजस्व दिनेश कुमार ने बताया कि गर्मी के दिनों में उच्च प्रोटीन युक्त खाद्य पदार्थों का सेवन नहीं करना चाहिए। गर्मी में शरीर में पानी एवं नमक की कमी होने के कारण लू लग जाता है।

आपदा विशेषज्ञ ने दिए ये सुझाव

आपदा विशेषज्ञ ने सुझाव दिया कि पानी, छाछ, लस्सी, नींबू पानी, आम का पन्ना, फलों के जूस, बेल का शर्बत, एवं नारियल के पानी का सेवन अवश्य करें। साथ ही मौसमी फल जैसे-तरबूज, खरबूज, ककड़ी, खीरा, संतरा आदि खट्टे फलों का अधिक से अधिक सेवन करें।

लू के दौरान ‘क्या करें और क्या न करें’

कड़ी धूप में बाहर न निकलें, गरम हवा के स्थिति जानने के लिये मौसम पूर्वानुमान की जानकारी लेते रहें, जितनी बार हो सके पानी पीयें, प्यास न लगा हो तभी पानी पीयें ताकि शरीर में पानी की कमी से होने वाली बीमारी से बचा जा सके, हल्के रंग के ढीले सूती वस्त्र पहनें ताकि शरीर तक हवा पहुंचे और पसीने को सोख कर शरीर को ठंडा रखें।

धूप में बाहर जाने से बचें, अगर बहुत जरुरी हो तो गमछा, चश्मा, छाता, टोपी एवं जूते या चप्पल पहनकर ही घर से बाहर निकलें, शराब, चाय, काफी जैसे पेय पदार्थों से दूर रहें। यह शरीर को निर्जलित कर सकते हैं, यात्रा करते समय अपने साथ बोतल में पानी जरुर रखें। गीले कपड़े को अपने चेहरे, सिर और गर्दन पर रखें, गर्मी के दिनों में ओआरएस का घोल पिये।

 तरल पदार्थ ज्यादा ग्रहण करें

अन्य घरेलू पेय जैसे, नींबू पानी, कच्चे आम का बना लस्सी आदि का प्रयोग करें, जिससे शरीर में पानी की कमी न हो, अगर आपकी तबीयत ठीक न लगे, तो गर्मी से उत्पन्न होने वाले विकारों, बीमारियों को पहचाने।

परेशानी होने पर करें ये काम

परेशानी होने पर तत्काल चिकित्सकीय परामर्श लें, जानवरों को छायादार स्थान में रखें, उन्हे पीने के लिये पर्याप्त मात्रा में पानी दें, अपने घर को ठंडा रखें, घर को पर्दे से ढक कर या पेंट लगाकर 3-4 डिग्री तक ठंडा रखा जा सकता है, रात में घर की खिड़कियों को खुला रखें, कार्यस्थल पर पानी की व्यवस्था रखें, पंखा व ढीले कपड़े का उपयोग करें। ठंडे पानी से बार-बार नहाएं। गहरे रंग के भारी एवं तंग वस्त्र पहनने से बचें।

खाना खाते और बनाते वक्त रखें इन बातों का ध्यान

खाना बनाते समय कमरे के खिड़की एवं दरवाजे खुले रखें, जिससे हवा का आना-जाना बना रहे। नशीले पदार्थ, शराब तथा अल्कोहल के सेवन से बचें, उच्च प्रोटीन युक्त खाद्य पदार्थ का सेवन करने से बचें। बासी भोजन न करें।

यह भी पढ़ें: Hepatitis हर रोज बन रहा 3000 से ज्यादा मौतों का कारण, एक्सपर्ट से जानें इससे बचने का तरीका

chat bot
आपका साथी