विद्युत लाइन के अभाव में नहीं ले पा रहे कनेक्शन

लौवाडीह (गाजीपुर) करइल क्षेत्र में लंबे लंबे उपजाऊ मैदान हैं लेकिन सिचाई सुविधा के अभाव में यह क्षेत्र काफी पिछड़ रहा है। किसान विद्युत कनेक्शन लेना तो चाह रहा है लेकिन सिवान में विद्युत लाइन न होने के कारण यह संभव नहीें हो पा रहा है। दीनदयाल योजना के तहत गांव गांव में आवश्यकता से अधिक ट्रांसफार्मर और पोल लगाए जा रहे है लेकिन खेतों तक यह व्यवस्था न होने से इस क्षेत्र के कृषि का विकास नहीं हो पा रहा है।

By JagranEdited By: Publish:Sun, 12 Jul 2020 06:57 PM (IST) Updated:Mon, 13 Jul 2020 06:06 AM (IST)
विद्युत लाइन के अभाव में नहीं ले पा रहे कनेक्शन
विद्युत लाइन के अभाव में नहीं ले पा रहे कनेक्शन

जागरण संवाददाता, लौवाडीह (गाजीपुर) : करइल क्षेत्र में बड़े-बड़े उपजाऊ मैदान हैं लेकिन सिचाई सुविधा के अभाव में यह क्षेत्र काफी पिछड़ रहा है। किसान विद्युत कनेक्शन लेना तो चाह रहा है लेकिन सिवान में विद्युत लाइन न होने के कारण यह संभव नहीं हो पा रहा है। दीनदयाल योजना के तहत गांव-गांव में आवश्यकता से अधिक ट्रांसफार्मर और पोल लगाए जा रहे हैं लेकिन खेतों तक यह व्यवस्था न होने से इस क्षेत्र के कृषि का विकास नहीं हो पा रहा है।

लौवाडीह, जोगामुसहिब, मुर्तजीपुर, खेमपुर, देवरिया आदि गांव के उत्तर तरफ विशाल कृषि योग्य भूमि है। इस क्षेत्र में लौवाडीह, करीमुद्दीनपुर, राजापुर, परसा, लट्ठुडीह, खेमपुर, सिलाइच, मुर्तजीपुर, देवरिया, मर्गुपुर, हेमराजपुर, पारो आदि गांव के हजारों एकड़ उपजाऊ भूमि है। वहीं लौवाडीह के दक्षिण तरफ स्थानीय गांव सहित चांदपुर, बेलेसड़ी, रेवसड़ा, मलसा, पारो सहित कई गांव की उपजाऊ भूमि है लेकिन सिचाई के नाम पर केवल एक सरकारी नलकूप है वो भी रीबोर की अवस्था में है। इन विशाल मैदानों में 11 हजार की विद्युत लाइन भी नहीं गयी है जिससे किसान विद्युत कनेक्शन ले सकें। राजकीय नलकूप की विद्युत लाइन और ट्रांसफार्मर का कहीं आता पता नहीं है। किसान धनंजय राय, संजय राय, संतोष राय, अनिल राय आदि ने मांग की की इस क्षेत्र का विद्युतीकरण किया जाय जिससे इस उपजाऊ क्षेत्र का कृषि विकास हो ।

chat bot
आपका साथी