सोशल मीडिया पर प्रश्न पत्र वायरल किया तो कार्रवाई

गाजीपुर यूपी बोर्ड परीक्षा के दौरान आए दिन सोशल मीडिया पर वायरल हो रहे प्रश्न पत्रों पर माध्यमिक शिक्षा विभाग ने कठोर कदम उठाया है। अब अगर बोर्ड परीक्षाओं का प्रश्न पत्र अगर सोशल मीडिया में वायरल किया तो संबंधित

By JagranEdited By: Publish:Sat, 29 Feb 2020 07:10 PM (IST) Updated:Sun, 01 Mar 2020 06:09 AM (IST)
सोशल मीडिया पर प्रश्न पत्र वायरल किया तो कार्रवाई
सोशल मीडिया पर प्रश्न पत्र वायरल किया तो कार्रवाई

जासं, गाजीपुर : यूपी बोर्ड परीक्षा के दौरान आए दिन सोशल मीडिया पर वायरल हो रहे प्रश्न पत्रों पर माध्यमिक शिक्षा विभाग ने कठोर कदम उठाया है। अब अगर बोर्ड परीक्षाओं का प्रश्न पत्र अगर सोशल मीडिया में वायरल किया तो संबंधित के खिलाफ कड़ी कार्रवाई की जाएगी। इसे संज्ञेय अपराध माना जाएगा। माध्यमिक शिक्षा विभाग ने बकायदे इसका आदेश जारी किया है।

सोशल मीडिया पर बोर्ड परीक्षा का प्रश्न पत्र वायरल होने से पूरी व्यवस्था चरमरा जा रही है। वायरल होने के बाद इसे रोकना मुश्किल हो जाता है। ऐसे मामलों से संबंधित परीक्षा फिर से करानी पड़ती है। इससे परीक्षार्थी व विभाग दोनों परेशान होते हैं। इसे रोकने के लिए माध्यमिक शिक्षा विभाग की प्रमुख सचिव ने यह निर्देश जारी किया है कि यूपी बोर्ड की मौजूदा परीक्षा में किसी विषय की परीक्षा खत्म होने से पहले यदि उस विषय का कोई प्रश्न पत्र या उसका हल व्हाट्सएप, सोशल मीडिया या अन्य किसी माध्यम से वायरल करने की कोशिश की जाती है तो ऐसा कृत्य उत्तर प्रदेश सार्वजनिक परीक्षा (अनुचित साधनों का निवारण) अधिनियम-1998 की धारा-4/10 के तहत दण्डनीय संज्ञेय एवं गैर जमानती अपराध है। किसी के मोबाइल या अन्य उपकरण पर ऐसा कृत्य पाये जाने पर कठोरतम कार्रवाई की जाएगी। यदि इस प्रकार के कृत्य की सूचना जनहित में जिलाधिकारी, वरिष्ठ पुलिस अधीक्षक, जिला विद्यालय निरीक्षक, माध्यमिक शिक्षा परिषद के सभापति, सचिव या विभागीय प्रमुख सचिव को देता है तो उसके खिलाफ कार्रवाई नहीं की जाएगी।

-

यूपी बोर्ड परीक्षा के दौरान किसी विषय का प्रश्न पत्र सोशल मीडिया पर वायरल करने से उसकी शुचित समाप्त हो जाती है। इससे परीक्षार्थी सहित विभाग को काफी फजीहत झेलनी पड़ती है। माध्यमिक शिक्षा विभाग ने वायरल करने वालों के खिलाफ कार्रवाई करने का आदेश जारी किया है।

-डा. ओपी राय, जिला विद्यालय निरीक्षक।

chat bot
आपका साथी