बाढ़ पीड़ितों के लिए तैयार रहें चिकित्सक

गाजीपुर: जिलाधिकारी संजय कुमार खत्री की अध्यक्षता में जिला पंचायत सभागार में बाढ़ से प्रभावित

By Edited By: Publish:Sun, 28 Aug 2016 08:31 PM (IST) Updated:Sun, 28 Aug 2016 08:31 PM (IST)
बाढ़ पीड़ितों के लिए तैयार रहें चिकित्सक

गाजीपुर: जिलाधिकारी संजय कुमार खत्री की अध्यक्षता में जिला पंचायत सभागार में बाढ़ से प्रभावित ग्रामों में फैलने वाले संक्रामक रोगों से बचाव के लिए प्रभारी चिकित्साधिकारियों के साथ बैठक हुई।

उन्होंने सभी एमओवाईसी को निर्देशित किया बाढ़ प्रभावित ग्रामों की सूची बनाकर टीम के माध्यम से क्लोरिन की गोली, चूना, ब्ली¨चग पाउडर, कीट नाशक दवाओं के छिड़काव की व्यवस्था करायें। सोमवार तक पूरे जिले के बाढ़ प्रभावित क्षेत्रों का लिस्ट बनाकर प्रस्तुत करने का निर्देश दिया। बाढ़ समाप्ति के उपरान्त ग्रामों में फैलने वाले रोगों से बचाव हेतु अन्य आवश्यक उपाय करने का भी निर्देश दिया। डायरिया का केस जहां भी उत्पन्न हो वहां डाक्टरों को कैम्प कर उपचार करना होगा। जिलाधिकारी ने सभी एमओवाईसी को निर्देश दिया कि लोगो को जागरूक किया जाय कि पानी में क्लोरिन की गोली का प्रयोग अवश्य करें। क्योंकि पानी में बाढ़ की वजह से विषाणु पैदा हो जाते हैं।

बैठक मे उपस्थित एमओवाईसी को अपने यहां बायोमैट्रिक मशीन लगाने का निर्देश दिया। न लगाने वाले स्वास्थ्य केन्द्रों का इस माह का वेतन रोक दिया जायेगा। उन्होंने प्रभारी चिकित्साधिकारियों को निर्देश दिया कि ग्राम प्रधान, एएनएम के माध्यम से इग्जामिनेशन टेबल क्रय करा लिया जाय इसमें किसी प्रकार की परेशानी हो तो मुझे अवगत कराया जाय। जिलाधिकारी ने बैठक के दौरान बताया कि शिक्षा एवं स्वास्थ्य की जरूरत सबको पड़ती है परन्तु गरीब व्यक्ति ही सरकारी अस्पतालों पर आते हैं। अस्पताल में आने वाले मरीजों से अच्छा व्यवहार करें । बैठक में उन्होंने सभी प्रभारी चिकित्साधिकारियों को सूचित किया कि अपने क्षेत्र के सभी गर्भवती स्त्रियों की सूची पोर्टल पर अवश्य रजिस्टर्ड करा दें। उनका मोबाईल नंबर व खाता क्रमांक भी आरसीएच रजिस्टर में अंकित होना चाहिए। जिलाधिकारी ने परिवार नियोजन में अच्छा कार्य करने पर जखनियां एवं मनिहारी के एमओवाईसी को प्रशस्ति पत्र देने का निर्देश दिया। बैठक में मुख्य चिकित्साधिकारी, उप मुख्य चिकित्साधिकारी, अपर जिलाधिकारी, मुख्य विकास अधिकारी आदि मौजूद रहे।

chat bot
आपका साथी