परीक्षा केंद्र से कर्मचारी भागा, एफआइआर का निर्देश

गाजीपुर : यूपी बोर्ड परीक्षा के चौथे दिन सोमवार को भी वित्तविहीन केंद्रों पर जमकर नकल हुई और प्रश

By Edited By: Publish:Tue, 24 Feb 2015 01:04 AM (IST) Updated:Tue, 24 Feb 2015 01:04 AM (IST)
परीक्षा केंद्र से कर्मचारी भागा, एफआइआर का निर्देश

गाजीपुर : यूपी बोर्ड परीक्षा के चौथे दिन सोमवार को भी वित्तविहीन केंद्रों पर जमकर नकल हुई और प्रशासन मुंह ताकता रह गया। हालांकि इस दौरान कुछ कार्रवाई भी हुई। सचल दस्ते को देखकर परीक्षा केंद्र का चतुर्थ श्रेणी कर्मी भाग खड़ा हुआ। उसके खिलाफ एफआइआर दर्ज कराने का निर्देश दिया गया वहीं दो कक्ष निरीक्षकों को कार्यमुक्त करने के साथ दो नकलचियों को पकड़ा गया। पहली पाली की परीक्षा में विज्ञान के 82 हजार 535 में से 27 हजार 135 परीक्षार्थियों ने परीक्षा छोड़ दी।

सचल दस्ता प्रभारी वित्त एवं लेखाधिकारी सतीश सिंह ने बताया कि द्वितीय पाली की परीक्षा में सर्व सेवा आबादान इंटर कालेज (बैरान) में पहुंची टीम को देखते ही वहां का चतुर्थ श्रेणी कर्मचारी सुनील कुमार भाग गया। उसके पास नकल सामग्री होने की आशंका है। इस पर उसके खिलाफ केंद्र व्यवस्थापक को एफआइआर दर्ज कराने का निर्देश दिया गया। द्वितीय पाली में ही आत्मा राम शिवदास इंटर कालेज (कासिमाबाद) और आदर्श इंटर कालेज (सिधउत)में लापरवाही के आरोप में एक-एक कक्ष निरीक्षक को कार्यमुक्त किया गया। प्रथम पाली में इसी टीम ने एसपी उच्चतर माध्यमिक विद्यालय (महरूपुर) में नकल करते हुए दो परीक्षार्थियों को पकड़ा और उन्हें रिस्टीकेट कर दिया गया।

एक तिहाई ने छोड़ी परीक्षा

सैदपुर : क्षेत्र के केंद्रों से एक तिहाई छात्र-छात्राओं ने परीक्षा छोड़ दी। बभनौली स्थित जनता इंटर कालेज में लगभग 80 परीक्षार्थियों ने परीक्षा छोड़ी। उपजिलाधिकारी भानुप्रताप सिंह ने कई परीक्षा केंद्रों का जायजा लिया। इस दौरान सभी केंद्रों पर शांति पूर्वक परीक्षा हो रही थी। नंदगंज : हाईस्कूल के विज्ञान की परीक्षा में परीक्षार्थियों की संख्या और कम हो गई। नंदगंज स्थित शहीद स्मारक इंटर कालेज में 567 में 255, इंद्रा बालिका उच्चतर माध्यमिक विद्यालय में 419 में 187, बरहपुर स्थित श्री ठाकुर राम लक्ष्मण जानकी इंटर कालेज में 344 में 186, मां सरस्वती इंटर कालेज हकीमपुर में 189 में 63 व मां कुसम्हीं कला स्थित सरस्वती उच्चतर माध्यमिक विद्यालय में 445 में 99 व सावित्री बालिका में 247 में 13 परीक्षार्थी अनुपस्थित थे।

जोनल मजिस्ट्रेट ने किया निरीक्षण

दुल्लहपुर : जोनल मजिस्ट्रेट एवं उपजिलाधिकारी सत्येंद्र प्रकाश श्रीवास्तव व क्षेत्राधिकारी भुड़कुड़ा मनमोहन पांडेय जय मां दुर्गे इंटर कालेज (रेहटी मालीपुर), श्री महंत रामाश्रय दास इंटर कालेज (तिरछी), जय सत् गुरूदेव जनता इंटर कालेज (दुल्लहपुर), संतबूला इंटर कालेज (अमारी गंगापुर), महात्मा गांधी इंटर कालेज (देवा), ओम मां आदि शक्ति केवी पब्लिक स्कूल (देवा), बाबा बेलाडीह इंटर कालेज (कटौली), मां शारदा पब्लिक इंटर कालेज (जलालाबाद) तथा मां शारदा किसान इंटर कालेज (जलालाबाद) का निरीक्षण किया। इस दौरान तीन परीक्षा केंद्रों पर केंद्र व्यवस्थापकों की अनुपस्थिति में विद्यालय के वरिष्ठ अध्यापकों की देखरेख में परीक्षा हो रही है। उपजिलाधिकारी ने कहा अगर किसी परीक्षा केंद्र में कोई गड़बड़ी मिली तो उसके खिलाफ कड़ी कार्रवाई की जाएगी।

अब तक नहीं पहुंचे केंद्र व्यवस्थापक

नंदगंज : कई वित्तविहीन विद्यालयों में नियुक्त केंद्र व्यवस्थापक अब तक नहीं पहुंचे। इससे वहां के प्रधानाचार्य मनमाने ढंग से परीक्षा करा रहे हैं। कमरे में दूसरे अध्यापक की फोटो बदलकर उनकी ड्यूटी लगाने में नहीं हिचक रहे हैं। परीक्षा की शुचिता का कोई पालन नहीं हो रहा है। केंद्रों पर सुरक्षा व्यवस्था एक डंडाधारी होमगार्ड के जिम्मे है। किसी भी केंद्र पर सीसी टीवी कैमरा नहीं लगा है। कुसुम्ही कलां स्थित परीक्षा केंद्र पर बाहरी केंद्र व्यवस्थापक के न होने से कैंपस में संदिग्ध लोगों की भीड़ लग रही है।

बार-बार बदल रहे सचल दस्ते के सदस्य

गाजीपुर : यूपी बोर्ड परीक्षा पर नजर बनाए रखने के लिए गठित सचल दस्ते के सदस्यों को बार-बार बदलने पर सवाल उठने लगे हैं। आखिर ऐसी कौन सी बात है कि परीक्षा के दौरान दो-दो बार सदस्यों को बदला जा रहा है। इसके पीछे शिक्षा माफियाओं का प्रशासन या विभाग पर दबाव माना जा रहा है। सचल दस्ता हो या परीक्षा की निगरानी कर रहीं अन्य टीमें, इसमें से अधिकतर टीमों पर विद्यालय प्रबंधकों से वसूली के आरोप भी लगते रहते हैं। इससे विभाग की कार्यप्रणाली पर सवाल उठने लगे हैं और संबंधित लोगों में आक्रोश है। उनका आरोप है कि नकल माफियाओं के दबाव में फेरबदल किया जा रहा है। इस संबंध में जिला विद्यालय निरीक्षक हृदय राम आजाद ने बताया कि अनुपस्थित होने के कारण सदस्य बदले जा रहे हैं और कोई बात नहीं है।

24 को इन विषयों की परीक्षाएं

- हाईस्कूल : प्रथम पाली में संगीत गायन केवल प्रश्न पत्र।

- इंटरमीडिएट : प्रथम पाली में अर्थशास्त्र द्वितीय प्रश्न पत्र एवं अर्थशास्त्र व वाणिज्य भूगोल द्वितीय प्रश्न पत्र। द्वितीय पाली में भौतिक विज्ञान प्रथम प्रश्न पत्र।

25 की परीक्षा

- हाईस्कूल : प्रथम पाली में कंप्यूटर केवल प्रश्न पत्र।

- इंटरमीडिएट : प्रथम पाली में कृषि शस्य विज्ञान प्रथम प्रश्न पत्र। द्वितीय पाली में मनोविज्ञान, शिक्षाशास्त्र एवं अर्थशास्त्र द्वितीय प्रश्न पत्र।

chat bot
आपका साथी