आन-बान व शान से फहरा तिरंगा

गाजीपुर : गणतंत्र दिवस के मौके पर जनपद में पूरे आन, बान व शान से तिरंगा फहराया गया। लोगों ने पूरे

By Edited By: Publish:Wed, 28 Jan 2015 01:00 AM (IST) Updated:Wed, 28 Jan 2015 01:00 AM (IST)
आन-बान व शान से फहरा तिरंगा

गाजीपुर : गणतंत्र दिवस के मौके पर जनपद में पूरे आन, बान व शान से तिरंगा फहराया गया। लोगों ने पूरे जोश व उल्लास के साथ इस मौके को यादगार बनाने की कोशिश की। सरकारी व अर्ध सरकारी कार्यालयों सहित शिक्षण, राजनीतिक एवं सामाजिक संस्थानों में सुबह ध्वजारोहण के बाद गोष्ठियों व सम्मान समारोह तथा सांस्कृतिक कार्यक्रमों के आयोजन किए गए। आजादी के इस जश्न में बच्चों ने अपनी प्रस्तुतियों से तालियां बजाने पर लोगों को मजबूर कर दिया। पुलिस लाइन में पर्यटन मंत्री ओमप्रकाश सिंह के झंडारोहण के बाद परेड की सलामी लेते हुए संविधान के प्रति शपथ दिलाई। कलेक्ट्रेट में जिलाधिकारी नरेंद्र सिंह पटेल ने तिरंगा फहराया। इसके बाद उन्होंने स्वतंत्रता संग्राम सेनानी आश्रितों को माल्यार्पण कर सम्मानित किया। उधर, अफीम फैक्ट्री परिसर में स्थित केंद्रीय विद्यालय में सीआइएसएफ के जवानों ने करतब दिखाकर लोगों को दातों तले अंगुलियां दबाने पर मजबूर कर दिया। हल्की बूंदाबादी के बावजूद लोगों के उत्साह मे कमी नहीं रही।

बच्चों ने निकाली प्रभातफेरी

सुबह सात बजे स्कूली बच्चों ने प्रभात फेरी निकाली जो शहर के विभिन्न क्षेत्रों से गुजरती हुई कलेक्ट्रेट में पहुंच कर सभा में बदल गई। साढ़े आठ बजे सभी सरकारी भवनों पर झडा अभिवादन एवं राष्ट्रगान किया गया। जिलाधिकारी ने झंडारोहण कर सलामी ली। अपर जिलाधिकारी मुरलीधर मिश्र, उपजिलाधिकारी एके सिंह, वरिष्ठ कोषाधिकारी राधेश्याम चौरसिया तथा अन्य लोगो ने गणतंत्र दिवस की महत्ता बताई। इसके बाद जिलाधिकारी ने नौ स्वतंत्रता संग्राम सेनानी आश्रित विधवाओं को माल्यार्पण और शाल भेंट कर सम्मानित किया।

महापुरुषों की प्रतिमाओं पर माल्यार्पण

नगर पालिका एवं नगर पंचायत के कर्मचारियों ने महापुरुषों की मूर्तियों पर माल्र्यापण कर आसपास सफाई की। मलिन बस्ती रजा गंज में स्वास्थ्य शिविर का आयोजन किया गया। डा. डीपी सिन्हा एवं अन्य चिकित्सकों ने लोगों का निदान व उपचार किया।

दौड़ में दिखा उत्साह

नेहरू स्टेडियम में दौड़ प्रतियोगिता का आयोजन किया गया। जिला क्रीड़ा अधिकारी दिव्या वर्मा ने झंडी दिखाकर धावकों को मंजिल के लिए रवाना किया। बाद में उन्होंने विजयी प्रतिभागियों को पुरस्कृत किया।

अस्पताल में फल वितरण

प्रशासन की ओर से जिला अस्पताल के मरीजों में फल वितरण किया गया। बाल सुधार गृह के बच्चों में मिठाई खाकर गणतंत्र दिवस मनाया। जिला कारागार में कैदियों को आजादी के जश्न में शरीक करते हुए फल एवं मिष्ठान दिया गया।

अफीम फैक्ट्री में आयोजन :

केंद्रीय विद्यालय परिसर में सीआईएसफ के जवानों ने अफीम फैक्ट्री के मुख्य नियंत्रक गुरुदीप सिंह को सलामी दी। झंडारोहण के बाद जवानों के आतंकवादियों से मुकाबले का दृश्य ने सबको हैरान कर दिया।

जमानियां : तहसील, नगरपालिका परिषद एवं कोतवाली में ध्वजारोहण कर हर्षोल्लास के साथ गणतंत्र दिवस मनाया गया। सैदपुर : नगर पंचायत कार्यालय पर चेयरमैन शशि सोनकर, ब्लाक मुख्यालय पर ब्लाक प्रमुख रमाशंकर सिंह, तहसील पर उपजिलाधिकारी भानुप्रताप सिंह ने झंडारोहण किया। मुहम्मदाबाद : तहसील परिसर में एसडीएम एसडी सिंह, पुलिस कार्यालय पर क्षेत्राधिकारी अतुल कुमार चौबे, ब्लाक परिसर में प्रमुख गीता राय, नगर पालिका में वरिष्ठ सभासद तहमुल खां, सीएचसी भवन पर प्रभारी चिकित्साधिकारी डा. निरंजन प्रसाद, सीडीपीओ कार्यालय पर सीडीपीओ सुजीत कुमार, डाकघर में कृष्ण मोहन यादव, बीआरसी में खंड शिक्षा अधिकारी राजेश यादव, यूसुफपुर सहकारी संघ भवन में जिला सहकारी बैंक के उपाध्यक्ष ओंकार राय, क्रय विक्रय सहकारी समिति में मिर्जा अशफाक बेग, पूर्वाचल ग्रामीण विकास एवं प्रशिक्षण संस्थान शंबूकनगर में निदेशक कपिलदेव केशरी ने ध्वजारोहण किया।

chat bot
आपका साथी