ठोकर निर्माण के लिए सर्वे शुरू

मुहम्मदाबाद (गाजीपुर) : गंगा कटान से तटवर्ती गांवों की खतरनाक स्थिति को देखते हुए शासन सतर्क हो गया

By Edited By: Publish:Sun, 23 Nov 2014 06:53 PM (IST) Updated:Sun, 23 Nov 2014 06:53 PM (IST)
ठोकर निर्माण के लिए सर्वे शुरू

मुहम्मदाबाद (गाजीपुर) : गंगा कटान से तटवर्ती गांवों की खतरनाक स्थिति को देखते हुए शासन सतर्क हो गया है। सेमरा गांव से पश्चिम व मौजा रामतुलाई से आगे शेरपुर तक नए ठोकर निर्माण के लिए रविवार को सर्वे किया गया।

गंगा की कटान से पुरवा शिवराय व सेमरा के काफी लोग विस्थापन का जीवन बीता रहे हैं। इस समस्या को देखते हुए बरसात से पहले पुरवा शिवराय के मौजा रामतुलाई से लेकर सेमरा गांव के पश्चिम सिवान तक डेढ़ किलोमीटर तक शासन की ओर से ठोकर निर्माण कराया गया। अभी तक ठोकर अधूरा पड़ा है। कटान की समस्या के स्थाई निदान के लिए शासन की ओर से आगे भी ठोकर निर्माण के लिए कार्रवाई शुरू कर दी गई है।

नए सर्वे में सेमरा के पास रिच संख्या एक से लेकर गौसपुर फिरोजपुर तक पांच किलोमीटर तथा मौजा रामतुलाई से शेरपुर तक तीन किलोमीटर तक सर्वे शुरू कराया गया है। अगर सर्वे के मुताबिक ठोकर निर्माण करा दिया गया तो ठोकर की लंबाई 9.5 किलोमीटर हो जाएगा। कंपनी के सर्वेयर अमित कुमार पांडेय ने सर्वे किया। बताया कि जमीन के सतह का लेबल देखा जा रहा है। पानी के अंदर भी सर्वे किया जाएगा।

कंपनी को सर्वे कर रिपोर्ट शासन को देना है। सर्वे होने से तटवर्ती गांव बच्छलपुर, तिवारीपुर, हरिहरपुर, हरिबल्लमपुर, गौसपुर, फिरोजपुर, छानबे मौजा व शेरपुर के लोगों में उत्साहित हैं। उनका कहना है कि अगर सर्वे के मुताबिक ठोकर निर्माण हो जाए तो काफी सहूलियत होगी।

chat bot
आपका साथी