तीन कोस मंजूर, नहीं जाएंगे 25 किमी दूर

मुहम्मदाबाद (गाजीपुर) : तहसील परिसीमन विरोधी संघर्ष समिति (कानूनगो सर्किल मध्य) के सदस्यों ने नए परि

By Edited By: Publish:Sat, 15 Nov 2014 07:17 PM (IST) Updated:Sat, 15 Nov 2014 07:17 PM (IST)
तीन कोस मंजूर, नहीं जाएंगे 25 किमी दूर

मुहम्मदाबाद (गाजीपुर) : तहसील परिसीमन विरोधी संघर्ष समिति (कानूनगो सर्किल मध्य) के सदस्यों ने नए परिसीमन के तहत कई गांवों को कासिमाबाद तहसील में शामिल किए जाने के प्रस्ताव का विरोध किया है। इसे लेकर आबादान उर्फ बैरान में शुक्रवार की शाम बैठक हुई। वक्ताओं ने कहा कि तहसील मुख्यालय से उनके गांव की दूरी मात्र आठ-नौ किलोमीटर है। नई तहसील में शामिल करने पर दूरी 25-30 किमी हो जाएगी, यह उन्हें मंजूर नहीं है।

लेखपाल क्षेत्र आबादान उर्फ बैरान व भदेसर के अंतर्गत जोगापुर, चलाकपुर, पहाड़ीपुर, हरिपुर, चकवाकर रजेला, परानपुर व फजलगंज आबाद आदि गांव आते हैं। जिनका जुड़ाव कोतवाली मुहम्मदाबाद, सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र से है। नई प्रस्तावित कासिमाबाद तहसील की दूरी उनके यहां 25 से 30 किलोमीटर की दूरी पर है। वक्ताओं ने कहा कि वहां आना-जाना लोगों के लिए काफी परेशानी होगी।

वर्ष 2007 में कासिमाबाद तहसील के सृजन के लिए 483 राजस्व गांवों को मुहम्मदाबाद तहसील से निकाले जाने की घोषणा की गई थी। उस समय ग्रामीणों के विरोध के चलते वर्ष 2008 में मात्र 394 राजस्व ग्राम को ही समायोजन हुआ था। अब फिर पुराने परिसीमन पर नव सृजन तहसील की कार्रवाई चल रही है। अगर समस्याओं पर ध्यान नहीं दिया गया तो ग्रामीण आंदोलन के लिए बाध्य होंगे।

बैठक में कृष्णानंद राय, विजय शंकर यादव, अमरनाथ यादव, विजय मूर्ति गुप्ता, विद्यानंद ठाकुर आदि शामिल थे। संचालन पूरनचंद गुप्त ने किया।

chat bot
आपका साथी