125 विकलांगों की फंसी पेंशन

By Edited By: Publish:Tue, 29 Jul 2014 07:43 PM (IST) Updated:Tue, 29 Jul 2014 07:43 PM (IST)
125 विकलांगों की फंसी पेंशन

गाजीपुर : विभाग में सीबीएस बैंक खाता नंबर न देने वाले 125 विकलांगों की पेंशन फंस गई है। उनको पिछले सत्र के द्वितीय किस्त की राशि नहीं दी गई है। साथ ही अब अगली किस्त पर भी खतरा मंडरा रहा है। अगर एक महीने के भीतर वे अपना सीबीएस बैंक खाता नंबर नहीं देते हैं तो उनकी पेंशन रोक दी जाएगी।

निदेशालय ने भी इस पर सख्त रूख अख्तियार किया है। जनपद में वर्तमान समय में 15 हजार 339 विकलांग पेंशनधारी है। उन्हें गुजारा भत्ता के रूप में तीन सौ रुपये प्रति महीने के हिसाब से सरकार पेंशन देती है। पेंशन की राशि छह-छह महीने पर दो किस्तों में दी जाती है। योजना में पारदर्शिता लाने के लिए पिछले वर्ष से सीधे विकलांगों के बैंक खाते में पेंशन की राशि भेजी जा रही है। इसके लिए सभी लाभार्थियों का सीबीएस बैंक खाता नंबर लिया गया है। इसमें से 125 विकलांग अभी तक सीबीएस बैंक खाता नंबर नहीं उपलब्ध करा पाए हैं। उनके पास अर्बन एवं जिला कोआपरेटिव बैंक का साधारण खाता नंबर है। इसके चलते ऐसे सभी विकलांगों के सत्र 2013-14 की दूसरी पेंशन की किस्त रोक दी गई। इसके बाद भी उन्होंने अब तक अपना सीबीएस खाता नंबर विकलांग विभाग में नहीं जमा किया है।

इस संबंध में जिला विकलांग अधिकारी राजेश मिश्रा ने बताया कि सत्र 2014-15 का प्रथम किस्त जारी करने के लिए पेंशनधारियों का सत्यापन चल रहा है। अगर एक महीने के भीतर वंचित पेंशनधारी अपना सीबीएस खाता नंबर विभाग को उपलब्ध करा देते हैं तो उनके खाते में पेंशन की राशि भेजी जाएगी। नहीं जमा करने पर वे फिर पेंशन से वंचित हो जाएंगे।

chat bot
आपका साथी