वायु प्रदूषण को रोकने के लिए वाहनों का इस्तेमाल करें कम: जिलाधिकारी

जागरण संवाददाता गाजियाबाद वायु प्रदूषण का स्तर शहर के अंदर के क्षेत्रों में भी बढ़ रहा ह

By JagranEdited By: Publish:Sun, 20 Dec 2020 07:38 PM (IST) Updated:Sun, 20 Dec 2020 07:38 PM (IST)
वायु प्रदूषण को रोकने के लिए वाहनों का इस्तेमाल करें कम: जिलाधिकारी
वायु प्रदूषण को रोकने के लिए वाहनों का इस्तेमाल करें कम: जिलाधिकारी

जागरण संवाददाता, गाजियाबाद: वायु प्रदूषण का स्तर शहर के अंदर के क्षेत्रों में भी बढ़ रहा है। इसकी वजह किसान आंदोलन के कारण

एनएच-9 पर दिल्ली जाने वाली लेन बंद होना है। जिस कारण वाहन चालक रूट बदलकर शहर के अंदर के रास्तों का इस्तेमाल दिल्ली जाने के लिए कर रहे हैं। वाहनों का दबाव दूसरी सड़कों पर बढ़ रहा है। जिलाधिकारी ने अपील की है कि लोग वाहनों का इस्तेमाल कम करें। कार पुलिग कर वायु प्रदूषण को कम करने में प्रशासन का सहयोग करें।

कूड़े में आग लगाने वालों पर दर्ज कराई जाए एफआइआर: वायु प्रदूषण पर काबू पाने के लिए जिलाधिकारी ने नगर निगम, नगर पालिका और नगर पंचायत के अधिकारियों को निर्देश दिए हैं कि कूड़ा जलाने वालों को चिह्नित कर उनके खिलाफ एफआइआर दर्ज करवाएं। जिस स्थान पर कूड़ा जलाया जा रहा है उसके भूस्वामी की भी जिम्मेदारी तय की जाए। जिससे कि दोबारा उस स्थान पर कूड़े में आग न लगाई जा सके।

खुले में निर्माण सामग्री रखने वालों पर हो कार्रवाई: जिलाधिकारी ने सभी उप जिलाधिकारी को निर्देश दिया है कि वे अपने क्षेत्र में भ्रमण कर उन लोगों के खिलाफ कार्रवाई करें, जो कि निर्माण सामग्री खुले में रखकर बेचते हैं। जिससे की वायु प्रदूषण को कम किया जा सके। बयान किसान आंदोलन के कारण शहर के अंदर वायु प्रदूषण का स्तर बढ़ा है। जनता से अपील की गई है कि वह वाहनों का कम प्रयोग करें। अधिकारियों को आदेश दिए गए हैं कि कूड़ा जलाने वालों के खिलाफ एफआइआर दर्ज करवाएं।

- अजय शंकर पांडेय, जिलाधिकारी

chat bot
आपका साथी