कोरोना काल में क्षय रोगियों को'नींव शक्ति' से मिली मजबूती

- जागरण सरोकार स्वस्थ समाज फोटो 6जीपीजी-3 व 4 - क्षय रोगियों को गोद लेकर दवा पुष्टाहार

By JagranEdited By: Publish:Wed, 06 Jul 2022 08:52 PM (IST) Updated:Wed, 06 Jul 2022 08:52 PM (IST)
कोरोना काल में क्षय रोगियों को'नींव शक्ति' से मिली मजबूती
कोरोना काल में क्षय रोगियों को'नींव शक्ति' से मिली मजबूती

- जागरण सरोकार : स्वस्थ समाज

फोटो 6जीपीजी-3 व 4

- क्षय रोगियों को गोद लेकर दवा, पुष्टाहार पहुंचाने के साथ लेते हाल-चाल

- संस्था से जुड़े 30 स्वयंसेवियों ने संभाली है 10-10 मरीजों की जिम्मेदारी

शाहनवाज अली, गाजियाबाद

कोरोना संक्रमण काल में शारीरिक रूप से कमजोर बच्चों को बेहतर स्वास्थ्य और माहौल देने की सोच लेकर शिक्षिका ऋचा बल्लभ खुल्बै ने नींव शक्ति फाउंडेशन बनाई। उन्होंने क्षय (टीबी) रोगियों को समय पर पुष्टाहार और दवाई देने के साथ उनकी समस्याओं के समाधान की ठानी। साथी शिक्षिका दिव्या दुबे के साथ टीम तैयार की, जो घर तक मरीजों का हाल-चाल लेती रही हैं।

शहर के जीटी रोड स्थित इंग्राहम इंग्लिश पब्लिक स्कूल में ऋचा बल्लभ खुल्बै शिक्षिका हैं। बताती हैं कि कोरोना त्रासदी को देखकर बीमार और जरूरतमंद लोगों की मदद करने की ठानी। इस बारे में साथी शिक्षिका दिव्या दुबे से बात की तो वह तैयार हो गईं। कोरोना संक्रमण के बीच टीबी मरीजों की हालत दयनीय हुई। उन्हें सरकार की ओर से मिलने वाला न तो पुष्टाहार मिला और न ही दवाई समय से पहुंची। नींव शक्ति संस्था ने स्वास्थ्य विभाग से टीबी मरीजों की मोबाइल फोन नंबरों समेत सूची ली और विजयनगर क्षेत्र के 300 टीबी मरीजों को गोद लिया। संस्था से जुड़े 30 स्वयंसेवियों ने 10-10 मरीजों को समय पर पुष्टाहार और दवा पहुंचाने की जिम्मेदारी ली। इतना ही नहीं, मरीजों का मोबाइल फोन पर समस्या और समाधान के लिए घर तक पहुंचते हैं।

---------

टीम की बुनियाद

नींव शक्ति फाउंडेशन की संस्थापक ऋचा बल्लभ का हर काम में दिव्या दुबे बराबर सहयोग करती हैं। इसके अलावा पूर्व छात्र भी उनके साथ जुटे हैं । 200 लोगों की पूरी टीम जुटी है।

------------

दूसरी लहर में बहुत लोग संक्रमण का शिकार बने। ऐसे में टीबी मरीजों पर स्वास्थ्य विभाग ध्यान नहीं पाया। इनको मदद की जरूरत थी, जिनके लिए हमने जो मदद हो सकी वह कर रहे हैं। इसके अलावा हमारी टीम दिव्यांगों और झुग्गी-झोपड़ी में रहने वाले बच्चों को भी शिक्षा के साथ संस्कार देने के प्रयास में जुटे हैं।

- ऋचा बल्लभ खुल्बै, शिक्षिका एवं संस्थापक नींव शक्ति फाउंडेशन

chat bot
आपका साथी