फ्लाई ऐश मिला नकली सीमेंट बनाने वाली फैक्ट्री का भंडाफोड़, तीन काबू

जागरण संवाददाता गाजियाबाद रिजेक्ट सीमेंट में दादरी स्थित एनटीपीसी की फ्लाई ऐश (राख) मि

By JagranEdited By: Publish:Tue, 28 Sep 2021 09:23 PM (IST) Updated:Tue, 28 Sep 2021 09:23 PM (IST)
फ्लाई ऐश मिला नकली सीमेंट बनाने वाली फैक्ट्री का भंडाफोड़, तीन काबू
फ्लाई ऐश मिला नकली सीमेंट बनाने वाली फैक्ट्री का भंडाफोड़, तीन काबू

जागरण संवाददाता, गाजियाबाद: रिजेक्ट सीमेंट में दादरी स्थित एनटीपीसी की फ्लाई ऐश (राख) मिलाकर नकली सीमेंट बनाने वाली फैक्ट्री का पुलिस ने भंडाफोड़ किया है। थाना मसूरी व स्वाट टीम ने भूड़गढ़ी स्थित फैक्ट्री से सोमवार देर रात दो सगे भाइयों समेत तीन आरोपितों को गिरफ्तार किया है। फैक्ट्री चलाने वाले दो मुख्य आरोपित समेत तीन फरार हो गए। यहां से नामी कंपनियों की 370 बोरी में पैक नकली सीमेंट, राख की 120 बोरी और अन्य सामान मिला है।

एएसपी सदर आकाश पटेल ने बताया कि लालकुआं निवासी जयंती प्रसाद व उसका भाई विनोद गिरी और बिसरख निवासी अनिल कुमार को गिरफ्तार किया है। सैन विहार निवासी हरिराज उर्फ मोनी, अनिल का भाई सुनील और ट्रैक्टर चालक की पुलिस तलाश कर रही है। एएसपी ने बताया कि जमा हुआ, बोरी फटने व कई अन्य कारणों से रिजेक्ट हुआ सीमेंट को कंपनियों द्वारा रेलवे स्टेशन से ही बेच दिया जाता है। एनटीपीसी भी अपनी राख बेचता है। यह गिरोह जमे हुए सीमेंट को पीसता है और बाकी रिजेक्ट सीमेंट में राख मिलाकर नकली सीमेंट बनाता है।

-----

एक तिहाई सीमेंट में दो तिहाई राख मिलाते हैं सीमेंट बनाने वाली नामी कंपनियों के हूबहू बोरी छपवाकर इनमें सीमेंट भरकर बेच देते हैं। रिजेक्ट सीमेंट कंपनियां एक चौथाई दाम में बेच देती हैं, जबकि राख भी काफी कम कीमत में मिलती है। एक तिहाई सीमेंट में दो तिहाई हिस्सा राख का मिलाकर बनाते हैं। तैयार सीमेंट बाजार मूल्य से करीब 25 फीसद कम रेट पर बेचते हैं।

------------------

बाक्स..इसी सीमेंट से बनी थी उखलारसी अंत्येष्टि स्थल की गैलरी! साल 2021 की शुरुआत होते ही मुरादनगर के उखलारसी में अंत्येष्टि स्थल नई बनी गैलरी गिरने से 25 लोगों की मौत हो गई थी। इससे पूर्व में भी गाजियाबाद के आकाशनगर व नोएडा के शाहबेरी समेत कई जिलों में नवनिर्मित व निर्माणाधीन इमारत गिरने से लोगों की जान जा चुकी है। नकली सीमेंट बनाने की फैक्ट्री पकड़े जाने के बाद आला पुलिस अधिकारी सक्रिय हो गए हैं। फरार आरोपितों को पकड़ने के लिए पुलिस टीम ताबड़तोड़ दबिश दे रही है। छानबीन की जा रही है कि अंत्येष्टि स्थल पर हुए निर्माण में कहीं इसी फैक्ट्री का बना सीमेंट तो नहीं लगा था। एएसपी आकाश पटेल का कहना है कि हम इस एंगल से भी जांच कर रहे हैं। गिरफ्तार आरोपितों ने बताया कि यहां से सीमेंट की सप्लाई नोएडा में होती थी। तीन चार नाम मिले हैं, जिन्हें सत्यापित कर रहे हैं। एएसपी का कहना है कि हो सकता है ऐसी कुछ और फैक्ट्री एनसीआर में चल रही हो। इस मामले की जांच जारी रहेगी।

chat bot
आपका साथी