डेंगू के मामले घटे, वायरल के बढ़ते जा रहे मरीज

जागरण संवाददाता गाजियाबाद जिले में डेंगू के मामलों में गिरावट लगातार जारी है। मौसम में आए बदलाव से डेंगू का डंक कमजोर पड़ने लगा है। शनिवार को भी डेंगू के 11 नए मामले सामने आए जबकि वायरल बुखार के मरीजों की संख्या में कोई कमी नहीं आई है।

By JagranEdited By: Publish:Sat, 06 Nov 2021 08:00 PM (IST) Updated:Sat, 06 Nov 2021 08:00 PM (IST)
डेंगू के मामले घटे, वायरल के बढ़ते जा रहे मरीज
डेंगू के मामले घटे, वायरल के बढ़ते जा रहे मरीज

जागरण संवाददाता, गाजियाबाद : जिले में डेंगू के मामलों में गिरावट लगातार जारी है। मौसम में आए बदलाव से डेंगू का डंक कमजोर पड़ने लगा है। शनिवार को भी डेंगू के 11 नए मामले सामने आए, जबकि वायरल बुखार के मरीजों की संख्या में कोई कमी नहीं आई है। निजी व सरकारी अस्पतालों में सैंकड़ों की संख्या में मरीज पहुंच रहे हैं।

बदलते मौसम के साथ ही काफी संख्या में लोग वायरल बुखार की चपेट में हैं। बुखार के साथ गला और बदन दर्द, खराश के साथ बुखार और खांसी होती है। तेज बुखार के मामले अधिक सामने आ रहे हैं। आलम यह है कि बुखार के मरीजों को हालत बिगड़ने पर सरकारी अस्पतालों में भी भर्ती किया जा रहा है। शनिवार को भैया दूज के अवकाश पर एमएमजी और संयुक्त अस्पताल में 11 बजे तक ओपीडी रही। दोनों अस्पतालों में लगभग 300 से अधिक बुखार पीड़ित पहुंचे। वरिष्ठ चिकित्सक डा.आरसी गुप्ता के मुताबिक वह वायरल के मरीजों को देख रहे हैं। मौसम में ठंडक बढ़ने के साथ वायरल का प्रभाव खत्म हो जाता है, लेकिन इस बार यह पिछले करीब तीन माह से चल रहा है। डेंगू में जरूर कमी आई है। जिले में डेंगू के मिले 11 नए मरीज : जिले में शनिवार को जांच के बाद डेंगू के 11 नए मामले सामने आए हैं। इनमें तीन बच्चे और चार महिलाएं भी शामिल हैं। इनमें से पांच मरीजों को हालत बिगड़ने पर विभिन्न अस्पतालों में भर्ती कराया है। जिले में 1044 लोग अभी तक डेंगू की चपेट में आ चुके हैं। इनमें से 582 मरीजों को विभिन्न अस्पतालों में भर्ती कराया गया। मौजूदा समय में 48 भर्ती मरीजों में 25 सरकारी और 23 मरीज निजी अस्पतालों में भर्ती हैं, जिनका उपचार चल रहा है। चिकित्सा विभाग के मुताबिक सभी मरीज खतरे से बाहर हैं।

chat bot
आपका साथी