10वीं पास छात्रों के 11वीं में दाखिला न देने का आरोप

जागरण संवाददाता, गाजियाबाद : मरियम नगर स्थित सेंट जोसफ स्कूल में 10वीं पास करने वाले साठ फीसद से अधि

By JagranEdited By: Publish:Tue, 22 May 2018 07:33 PM (IST) Updated:Tue, 22 May 2018 07:33 PM (IST)
10वीं पास छात्रों के 11वीं में दाखिला न देने का आरोप
10वीं पास छात्रों के 11वीं में दाखिला न देने का आरोप

जागरण संवाददाता, गाजियाबाद : मरियम नगर स्थित सेंट जोसफ स्कूल में 10वीं पास करने वाले साठ फीसद से अधिक अंक लाने वाले छात्रों को भी 11वीं में दाखिला देने के बजाए बाहर के स्कूलों के छात्रों को प्रवेश देने का आरोप लगा है। मंगलवार को अभिभावकों ने स्कूल में धरना दिया। अभिभावकों का आरोप है कि 60 फीसद से अधिक पाने वाले छात्रों को भी कामर्स नहीं दिया जा रहा है। करीब सत्तर बच्चों के नाम काटकर अभिभावकों को टीसी थमा दी गई। इस मामले में अभिभावकों ने जिला विद्यालय निरीक्षक से भी शिकायत की है।

मंगलवार को प्रदर्शन करने वाले अभिभावकों का आरोप था कि 11वीं कक्षा में बच्चों के प्रवेश की लिस्ट लगाई गई थी, जो थोड़ी देर हटा दी गई। आरोप है कि दूसरे स्कूलों के छात्रों को प्रवेश दिया जा रहा है, जबकि स्कूल से पास होने वाले छात्रों को कहा जा रहा है कि उनके लिए सीट उपलब्ध नहीं है। स्कूल प्रबंधन द्वारा कटऑफ लिस्ट भी जारी नहीं की जा रही है। प्रदर्शन करने वालों में स्वेंद्र चौधरी, आरपी शुक्ला, मनोज त्यागी, कृष्ण कुमार, अर्चना शर्मा, रितु भटनागर, उमेश जायसवाल, वंदना शर्मा, महमूद अली, अमित शर्मा, वंदना शर्मा, राजेंद्र प्रसाद, कुंवर पाल ¨सह सहित अन्य अभिभावक शामिल थे।

इंटरमीडिएट में सीटों की संख्या कम है। अगर आइसीएसई बोर्ड द्वारा दी गई मान्यता का पालन नहीं करेंगे तो बाद में भी बोर्ड प्रवेश निरस्त कर देगा, इसलिए 75 फीसद से ऊपर अंक पाने वाले छात्रों को ही प्रवेश दिया जा रहा है।

फादर डा. साबू थॉमस, उप प्रधानाचार्य सेंट थामस स्कूल मामला हमारे संज्ञान में है। नियम में ऐसा कुछ भी नहीं है कि अगली कक्षा में दाखिल रोक दिया जाए। अगर स्कूल दाखिला नहीं लेता तो नियमानुसार कार्रवाई की जाएगी।

पंकज पांडेय, जिला विद्यालय निरीक्षक

chat bot
आपका साथी