पांच रुपये का मास्क नहीं लगाते पर पांच सौ देना मंजूर

मदन पांचाल गाजियाबाद जिले के नागरिक कोरोना संक्रमण की रोकथाम को लेकर लापरवाह हैं।

By JagranEdited By: Publish:Thu, 19 Nov 2020 07:32 PM (IST) Updated:Thu, 19 Nov 2020 07:32 PM (IST)
पांच रुपये का मास्क नहीं लगाते पर पांच सौ देना मंजूर
पांच रुपये का मास्क नहीं लगाते पर पांच सौ देना मंजूर

मदन पांचाल, गाजियाबाद : जिले के नागरिक कोरोना संक्रमण की रोकथाम को लेकर लापरवाह हैं। मंडलीय समीक्षा में पता चला है कि गाजियाबाद के नागरिक सबसे अधिक कोविड प्रोटोकाल का उल्लंघन कर रहे हैं। मास्क न लगाने और सार्वजनिक स्थानों पर थूकने से भी लोग बाज नहीं आ रहे हैं। स्थिति यह है कि पांच सौ रुपये का जुर्माना देना मंजूर है, लेकिन पांच रुपये का मास्क नहीं लगा रहे हैं।

मेरठ जोन के छह जिलों में अब तक ऐसे 2,05748 लोगों का मास्क न लगाने और सार्वजनिक स्थानों पर थूकने के आरोप में चालान किया गया है। जुर्माने के रूप में इन लोगों से दो करोड़ 29 लाख की धनराशि वसूल की गई है। समीक्षा में पाया गया है कि 8,62,166 वाहनों का चालान करते हुए 19 करोड़ पांच लाख का जुर्माना वसूला गया है। ----

मास्क को समझें वैक्सीन

कोरोना की वैक्सीन आने तक शारीरिक दूरी का अनुपालन और मास्क लगाना जरूरी है। प्रधानमंत्री, मुख्यमंत्री और स्थानीय अफसर लगातार नागरिकों से इस संबंध में हाथ जोड़कर अपील कर रहे हैं लेकिन नागरिक लापरवाही बरतने से बाज नहीं आ रहे हैं। चिकित्सक आरपी सिंह की सलाह है कि वैक्सीन आने तक मास्क को ही कोरोना की वैक्सीन समझें और इसे घर से बाहर निकलते ही मुंह पर जरूर लगाएं। शारीरिक दूरी का अनुपालन भी बचाव है।

---- जिले के 60 हजार लोगों से 71 लाख जुर्माना वसूला गया

जिले के 60 हजार लोगों की जांच करने पर मास्क गायब मिला। इनसे 71 लाख की वसूली की गई है। कोई स्कूटर पर तो कोई गाड़ी में बिना मास्क के चलता हुआ पाया गया। कुछ पैदल एवं रिक्शा में चलने वाले लोगों के भी मास्क न लगाने पर चालान किए गए हैं। दूसरे नंबर पर गौतमबुद्ध नगर के 44 हजार लोगों का चालान मास्क न लगाने पर किया गया है। ----

वैक्सीन आने तक मास्क लगाना जरूरी है। शारीरिक दूरी का अनुपालन करना अनिवार्य है। कोरोना संक्रमण की चेन को ब्रेक करने के लिए सावधानी और जागरूकता बहुत जरूरी है। लगातार अपील की जा रही है कि सार्वजनिक स्थानों पर जाने से बचे। बाजार में जाने से पहले मास्क जरूर लगाएं। साबुन से हाथ धोते रहें। बुखार आने और सांस लेने में परेशानी होने पर कंट्रोल रूम को जरूर बताएं। जिले में कोरोना काबू में है लेकिन सतर्कता जरूरी है।

- डॉ.अजय शंकर पांडेय, डीएम

---- मेरठ मंडल में 12 नवंबर तक मास्क न लगाने पर हुए चालान एवं जुर्माना वसूली का विवरण

जनपद कुल चालान वसूला गया जुर्माना लाख में गौतमबुद्ध नगर 44911 46.06

गाजियाबाद 60851 71.54 मेरठ 23539 62.07

बागपत 14611 25.86 बुलंदशहर 44054 5.9

हापुड़ 17782 17.65

chat bot
आपका साथी