Coronavirus: गाजियाबाद में खुला देश का पहला COVID-19 सैंपलिंग सेंटर

संजय नगर स्थित संयुक्त जिला चिकित्सालय में पहला ओपन कोविड-19 सैंपलिंग सेंटर खुला है। डीएम ने इसका उद्घाटन किया।

By Mangal YadavEdited By: Publish:Tue, 07 Apr 2020 04:16 PM (IST) Updated:Tue, 07 Apr 2020 04:16 PM (IST)
Coronavirus: गाजियाबाद में खुला देश का पहला COVID-19 सैंपलिंग सेंटर
Coronavirus: गाजियाबाद में खुला देश का पहला COVID-19 सैंपलिंग सेंटर

गाजियाबाद, जागरण संवाददाता। गाजियाबाद जिले के संजय नगर स्थित संयुक्त जिला चिकित्सालय में ओपन कोविड-19 सैंपलिंग सेंटर खोला गया है। मंगलवार को जिलाधिकारी ने कोविड-19 सैंपलिंग सेंटर का उद्घाटन किया। अब यहां पर अधिक संख्या में कोरोना के टेस्ट हो सकेंगे। 

जिला प्रशासन का दावा है कि यह देश का पहला ओपन कोविड-19 सैंपलिंग सेंटर है। इसके खुलने से कोरोना का टेस्ट अधिक संख्या में किया जा सकेगा। 

कोविड अस्पताल को चाहिए आठ, हैं दो एनेस्थेटिस्ट

संजयनगर स्थित संयुक्त जिला चिकित्सालय में तैयार किए जा रहे डेडिकेटेड कोविड अस्पताल के 30 बेड तैयार हो चुके हैं। मगर मरीजों का इलाज शुरू करने को आठ एनेस्थेटिस्ट (बेहोश करने वाला डॉक्टर) चाहिए, जबकि संयुक्त अस्पताल में सिर्फ दो हैं। इनमें से भी एक ने गंभीर बीमारियों की रिपोर्ट लगा छुट्टी की अर्जी दे दी है। अस्पताल के तीन डॉक्टरों ने छुट्टी के लिए लेटर दिया है, जबकि बीते माह छुट्टी पर गए एक डॉक्टर अभी तक लौटे ही नहीं हैं।

कभी भी पड़ सकती है जरूरत

मुरादनगर सीएचसी के कोविड अस्पताल में 25 बेड हैं, जहां लेवल-1 के 20 मरीज भर्ती हैं। बेड फुल होने पर लेवल-1 के मरीजों को भी संयुक्त अस्पताल में भर्ती कराना पड़ेगा। बीते दिनों में कोरोना के मरीज जिस तरह से बढ़ रहे हैं, कभी भी संयुक्त अस्पताल की जरूरत पड़ सकती है। गनीमत है कि गाजियाबाद में अभी तक कोई भी मरीज लेवल-2 तक नहीं पहुंचा है।

बता दें कि कोविड अस्पताल में इलाज करने वाले डॉक्टर व अन्य स्टाफ घर नहीं जा सकते। 15 दिन इलाज के दौरान एक्टिव क्वारंटाइन और इलाज के बाद 15 दिन पैसिव क्वारंटाइन में सभी को रहना होगा। इसीलिए 15-15 दिन के लिए दो टीम बनाई जा रही हैं। संयुक्त अस्पताल के सीएमएस डॉ. नरेश विज ने बताया कि 53-53 स्वास्थ्य कर्मियों की दो टीम बनाई गई हैं। इनमें एनेस्थेटिस्ट समेत 18-18 डॉक्टर होंगे। साथ ही फार्मासिस्ट, नर्स, लैब टेक्नीशियन, वार्ड ब्वॉय व सफाईकर्मी भी शामिल होंगे। हर दिन चार शिफ्ट लगेंगी। दोनों टीम के लिए आठ एनस्थेटिस्ट चाहिए, जबकि अस्पताल में दो ही हैं।

मिलेंगे पांच और वेंटिलेटर

सीएमएस नरेश विज ने बताया कि कोविड अस्पताल का संचालन शुरू करने को हमारे स्टाफ के अलावा 14 डॉक्टरों समेत 40 स्वास्थ्यकर्मियों की और जरूरत है। इसकी मांग के लिए पत्र लिखा है। उन्होंने बताया कि अस्पताल में पांच वेंटिलेटर हैं। शासन ने पांच और भेजने का आश्वासन दिया है। यहां आसपास के जिले हापुड़, बागपत व बुलंदशहर के कोरोना संक्रमित लेवल-2 के मरीजों को भी भेजा जाएगी। संयुक्त अस्पताल में कोविड अस्पताल शुरू होने से पहले यहां सभी काम बंद हो जाएंगे। सिर्फ डायलिसिस की सुविधा ही सुचारु रहेगी। इतना ही नहीं मुख्य द्वार भी लॉक कर दिया जाएगा। पीछे के दरवाजे से कोरोना मरीज और स्टाफ को प्रवेश दिया जाएगा।

chat bot
आपका साथी