पांच मजदूरों की मौत के मामले में इंजीनियर गिरफ्तार

मामले में सिहानी गेट पुलिस ने मंगलवार को कार्यदायी एजेंसी ईएमएस इंफ्राकॉन प्राइवेट लिमिटेड के इंजीनियर व साइट प्रभारी लक्ष्मण सिंह को गिरफ्तार कर लिया।

By JagranEdited By: Publish:Tue, 28 Jul 2020 10:39 PM (IST) Updated:Wed, 29 Jul 2020 06:06 AM (IST)
पांच मजदूरों की मौत के मामले में इंजीनियर गिरफ्तार
पांच मजदूरों की मौत के मामले में इंजीनियर गिरफ्तार

जागरण संवाददाता, गाजियाबाद : नंदग्राम स्थित कृष्ण कुंज कॉलोनी में 22 अगस्त 2019 को सीवर में काम करते हुई पांच मजदूरों की मौत के मामले में सिहानी गेट पुलिस ने मंगलवार को कार्यदायी एजेंसी ईएमएस इंफ्राकॉन प्राइवेट लिमिटेड के इंजीनियर व साइट प्रभारी लक्ष्मण सिंह को गिरफ्तार कर लिया। आरोपित को गैर इरादतन हत्या के आरोप में गिरफ्तार किया गया है।

सिहानी गेट थाना क्षेत्र के कृष्ण कुंज इलाके में जल निगम सीवर लाइन डालने का काम कर रहा था। बारिश के चलते सीवर लाइन डालने का काम बंद कर दिया गया था। बारिश बंद होने पर दोबारा से मजदूर काम करने के लिए पहुंचे थे। चैंबर को मेन सीवर लाइन से अटैच करने का काम करना था। एक मजदूर ने जैसे ही चैंबर का ढक्कन खोला, वह उसमें गिर गया और बेहोश हो गया। उसके गिरने पर पास में खड़े उसके बाकी के साथी आए और उसे बचाने के लिए एक-एक कर चैंबर में उतरने लगे। धीरे-धीरे सारे अंदर गए और बेहोश हो गए। सामने दुकान पर बैठे राजवीर ने यह नजारा देखा तो उन्होंने आसपास के लोगों को मौके पर बुलाया। साथी मजदूर जितेंद्र व साजिद ने मास्क लगाकर मैनहोल में उतरकर पांचों को बाहर निकाला। पुलिस उन्हें मरियम नगर स्थित सेंट जोसफ अस्पताल ले गई, जहां डॉक्टरों ने उन्हें मृत घोषित कर दिया था। सभी मजदूर बिहार के समस्तीपुर के रहने वाले थे। मृतकों की पहचान शिव कुमार (32), पैंसला गांव निवासी संदीप (30), पैसला गांव निवासी दामोदर (40) व होरिल (35) तथा रमपुरा निवासी विजय कुमार (40) के रूप में हुई थी। विजय ठेकेदार था। ये सभी यहां पर एक साथ रहते थे। मजदूरों ने न तो मास्क पहन रखा था और न ही कोई उनके पास सेफ्टी उपकरण था। इस मामले में जल निगम के अफसरों व कार्यदायी संस्था के खिलाफ केस दर्ज कराया गया था। एसएसपी कलानिधि नैथानी ने बताया कि विवेचना को एसपीआरए को स्थानांतरित किया गया था। अंतिम चरण में विवेचना को सीओ सिटी द्वितीय के पास भेज दी गई थी। कानूनी राय प्राप्त करने के बाद मामला धारा 304 ए की जगह 304 का होना पाया गया। जिसके बाद उन्होंने धारा 304 ए के तहत दाखिल की गई चार्जशीट को निरस्त कर दिया। विवेचना की कार्रवाई जारी रखने का आदेश दिया गया। सीओ द्वितीय द्वारा लक्ष्मण सिंह निवासी गोटरा थाना फतेहपुर सीकरी, आगरा को गिरफ्तार किया गया है। इसकी देखरेख में ही सीवर का काम चल रहा था।

chat bot
आपका साथी