एक के बाद एक धमाके से दहला भोपुरा, 50 कबाड़ गोदाम जलकर खाक

भोपुरा के डिफेंस कॉलोनी में बनी झुग्गियों और कबाड़ के गोदाम में सोमवार दोपहर आग लग गई। आग लगने से झुग्गियों में रखे एक के बाद एक पांच-पांच किलो के सात गैस सिलेंडर फटे। धमाकों से आग फैली और लोगों में भगदड़ मच गई। 30 झुग्गियां, 50 कबाड़ के गोदाम जलकर राख हो गए। गनीमत रही की झुग्गियों में रहने वाले अधिकांश लोग ड्यूटी पर गए थे। हादसे में कोई हताहत नहीं हुआ है। नौ दमकल की मदद से कर्मचारियों ने चार घंटे में आग पर काबू पाया।

By JagranEdited By: Publish:Mon, 28 Jan 2019 09:45 PM (IST) Updated:Mon, 28 Jan 2019 09:45 PM (IST)
एक के बाद एक धमाके से दहला भोपुरा, 50 कबाड़ गोदाम जलकर खाक
एक के बाद एक धमाके से दहला भोपुरा, 50 कबाड़ गोदाम जलकर खाक

जागरण संवाददाता, साहिबाबाद : भोपुरा की डिफेंस कॉलोनी में बनी झुग्गियों और कबाड़ के गोदामों में सोमवार दोपहर आग लग गई। आग के कारण झुग्गियों में रखे एक के बाद एक पांच-पांच किलो के सात गैस सिलेंडर फटे। धमाकों के बाद आग फैल गई और लोगों में भगदड़ मच गई। जानकारी के अनुसार 30 झुग्गियां, 50 कबाड़ के गोदाम जलकर राख हो गए। गनीमत रही की झुग्गियों में रहने वाले अधिकांश लोग ड्यूटी पर गए थे। हादसे में कोई हताहत नहीं हुआ है। नौ दमकल की मदद से कर्मचारियों ने चार घंटे में आग पर काबू पाया। भोपुरा-लोनी रोड पर डिफेंस कॉलोनी के पास सैकड़ों बीघे जमीन पर अवैध तरीके से झुग्गियां और गोदाम बने हैं। यहां पर दिल्ली और गाजियाबाद से मेडिकल वेस्ट व कबाड़ लाया जाता है। उसमें से प्लास्टिक, लोहा, तांबा, कपड़ा व अन्य सामान को अलग-अलग कर बेचा जाता है। खाली पड़े प्लॉट में हजारों के संख्या में झुग्गियां और कबाड़ के गोदाम हैं। सोमवार दोपहर एक बजे कबाड़ के गोदाम में आग लग गई। आग पड़ोस की झुग्गी तक पहुंच गई। झुग्गी में रखा पांच किलो का गैस सिलेंडर फट गया। आग पड़ोस के कपड़े के गोदाम तक पहुंच गई। रास्ता संकरा होने से आग बुझाने में लगा समय :

मुख्य अग्निशमन अधिकारी सुनील कुमार ¨सह का कहना है कि एक निजी कंपनी समेत नोएडा, गाजियाबाद और लोनी से नौ दमकल मौके पर बुलाई गईं। जहां पर आग लगी थी, वहां तक पहुंचने के लिए संकरा रास्ता था। इससे आग बुझाने में परेशानी का सामना करना पड़ा। आग लगने के बाद आग में 30 झुग्गियां और 50 छोटे बड़े गोदाम जले हैं। सभी गोदाम कपड़े, जूते, प्लास्टिक और रजाई के थे। आशंका जताई जा रही है कि किसी ने खाना बनाने के बाद आग नहीं बुझाई थी, जिससे आग लगी। धुएं से घुटता रहा लोगों का दम

आग लगने से बाद प्लास्टिक और अस्पतालों के अपशिष्ट पदार्थो के जलने का धुआं क्षेत्र में फैल गया। भोपुरा में रहने वाले लोगों को धुएं से सांस लेना दूभर हो गया। लोगों ने अपने-अपने घरों की खिड़की दरवाजे बंद कर लिए। बुजुर्गो, बच्चों और बीमार लोगों को धुएं की वजह से सबसे ज्यादा परेशानी हुई। देर शाम तक लोग परेशान रहे। कबाड़ के गोदाम में ली आग बुझाने के दौरान दमकलकर्मियों को भी सांस लेने में परेशानी हुई। आए दिन लग रही आग :

20 जनवरी : शालीमार गार्डन में कूड़े के ढ़ेर में आग लगी

16 जनवरी : भोपुरा के राजीव कॉलोनी में कबाड़ के गोदाम में आग लगी

13 जनवरी : लोनी के डीएलएफ कालोनी में आग लगने से व्यक्ति की मौत

27 दिसंबर : वसुंधरा सेक्टर-10 की झुग्गी में आग लगने से व्यक्ति झुलसा

28 नवंबर : लोनी में तार के गोदाम में लगी आग स्थानीय लोगों ने बुझाई

chat bot
आपका साथी