निजी विद्यालयों में किताब बिक्री पर रोक के लिए समिति की मांग

फोटो संख्या - जीपीजी - 4 --- - अभिभावक संघ ने विभिन्न मांगों को लेकर जिलाधिकारी को ज्ञापन सौंपा --- जासं गाजियाबाद अभिभावक संघ ने शुक्रवार को निजी विद्यालयों के परिसरों में हो रही किताब कॉपी की बिक्री पर रोक लगाने के लिए छापेमार समिति बनाने की मांग की। साथ ही सभी विद्यालयों में एनसीईआरटी की किताबें लागू करने के लिए भी जिलाधिकारी को ज्ञापन सौंपा। इसके अलावा अभिभावकों ने पेरेंट्स टीचर एसोसिएशन (पीटीए) न बनाने वाले विद्यालयों पर भी कार्रवाई की मांग की। अभिभावक संघ के अध्यक्ष विवेक त्यागी ने बताया कि। निजी विद्यालयों में निजी पब्लिशर्स का पाठ्यक्रम चलाया जा रहा है। ये फीस अधिनियम 201

By JagranEdited By: Publish:Fri, 13 Mar 2020 06:55 PM (IST) Updated:Fri, 13 Mar 2020 06:55 PM (IST)
निजी विद्यालयों में किताब बिक्री पर रोक के लिए समिति की मांग
निजी विद्यालयों में किताब बिक्री पर रोक के लिए समिति की मांग

जासं, गाजियाबाद : अभिभावक संघ ने शुक्रवार को निजी विद्यालयों के परिसरों में हो रही किताब-कॉपी की बिक्री पर रोक लगाने के लिए छापेमार समिति बनाने की मांग की। साथ ही सभी विद्यालयों में एनसीईआरटी की किताबें लागू करने के लिए भी जिलाधिकारी को ज्ञापन सौंपा। इसके अलावा अभिभावकों ने पेरेंट्स टीचर एसोसिएशन (पीटीए) न बनाने वाले विद्यालयों पर भी कार्रवाई की मांग की।

अभिभावक संघ के अध्यक्ष विवेक त्यागी ने बताया कि। निजी विद्यालयों में निजी पब्लिशर्स का पाठ्यक्रम चलाया जा रहा है। ये फीस अधिनियम 2018 का उल्लंघन है। निजी विद्यालय अभिभावकों को इन किताबों को मनमाने दाम पर खरीदने के लिए विवश करते हैं। इन पर रोक लगाने के लिए प्रशासन स्तर से एक छापेमारी समिति का गठन किया जाना चाहिए। जो विद्यालयों में समय-समय पर औचक निरीक्षण करें। इसके अलावा सभी विद्यालयों में एनसीईआरटी की किताबें ही लागू की जानी चाहिए। जिन विद्यालयों में निजी पब्लिशर्स की किताबें चलाई जा रही हैं उनपर रोक लगाने के लिए कार्रवाई की जानी चाहिए। विवेक त्यागी ने बताया कि ज्यादातर विद्यालयों में जिलाधिकारी के आदेश के बाद भी पीटीए का गठन नहीं किया गया है। ऐसे विद्यालयों पर कार्रवाई की जानी चाहिए। इसके लिए इन सभी मांगों को लेकर अभिभावक संघ ने जिलाधिकारी को ज्ञापन सौंपा है। इस मौके पर अनिल सिंह, भारती शर्मा, कौशल ठाकुर, कौशलेंद्र सिंह, विशंभर सिंह, साधना सिंह, विवेक त्यागी और प्रियंका सहित अन्य मौजूद रहे।

chat bot
आपका साथी