2021 में 12वीं करने वालों के लिए खुला दाखिला पोर्टल

जासं गाजियाबाद चौधरी चरण सिंह विश्वविद्यालय से संबद्ध महाविद्यालयों में स्नातक में दाखिला लेने के लिए 2021 में सभी बोर्ड से 12वीं पास करने वाले छात्र-छात्रा आनलाइन आवेदन कर सकते हैं। तीनों बोर्ड से छात्र-छात्राओं का डाटा मिलने के बाद विवि द्वारा आवेदन के लिए दाखिला पोर्टल खोल दिया है। अभी तक केवल पिछले साल 12वीं करने वाले छात्र-छात्राओं के लिए ही पोर्टल खुला था।

By JagranEdited By: Publish:Mon, 30 Aug 2021 08:34 PM (IST) Updated:Mon, 30 Aug 2021 08:34 PM (IST)
2021 में 12वीं करने वालों के लिए खुला दाखिला पोर्टल
2021 में 12वीं करने वालों के लिए खुला दाखिला पोर्टल

जासं, गाजियाबाद : चौधरी चरण सिंह विश्वविद्यालय से संबद्ध महाविद्यालयों में स्नातक में दाखिला लेने के लिए 2021 में सभी बोर्ड से 12वीं पास करने वाले छात्र-छात्रा आनलाइन आवेदन कर सकते हैं। तीनों बोर्ड से छात्र-छात्राओं का डाटा मिलने के बाद विवि द्वारा आवेदन के लिए दाखिला पोर्टल खोल दिया है। अभी तक केवल पिछले साल 12वीं करने वाले छात्र-छात्राओं के लिए ही पोर्टल खुला था।

इस साल सीबीएसई, आईएससी और यूपी बोर्ड से 12वीं करने वाले छात्र-छात्रा स्नातक में दाखिले के लिए आनलाइन रजिस्ट्रेशन कर सकते हैं। सोमवार को तीनों बोर्ड के 2021 में पासआउट स्टूडेंट का डाटा पोर्टल पर अपलोड हो गया। बीए, बीकाम, बीएससी, बीएससी एजी सहित स्नातक पारंपरिक एवं व्यवसायिक पाठ्यक्रम में दाखिले के लिए विद्यार्थी www.ष्ष्ह्यह्व2द्गढ्ड.द्बठ्ठ पर आनलाइन रजिस्ट्रेशन करा सकते हैं। इस साल विद्यार्थी प्रवेश के लिए अधिकतम तीन कालेजों का विकल्प चुन सकते हैं। इसके लिए 115 रुपये फीस देनी होगी। अंक नहीं मिलने से छात्रों के प्रवेश पर संकट : यूपी बोर्ड के बड़ी संख्या में ऐसे छात्र-छात्रा हैं, जिनके अंक पत्र में केवल प्रोन्नत लिखा है और अंक नहीं दर्शाए गए हैं। सीसीएसयू में मेरिट के आधार पर दाखिले होते हैं। अब अंक न होने की स्थिति में छात्र-छात्रा मुश्किल में फंस गए हैं। अंक नहीं मिलने की स्थिति में छात्र-छात्रा दाखिला से वंचित भी रह सकते हैं। हालांकि 12वीं की स्पेशल परीक्षाओं में शामिल होने वाले छात्र-छात्राओं का परीक्षा परिणाम जल्दी आ जाता है, तो उनके लिए दाखिले की उम्मीद है, लेकिन तब तक सीसीएसयू द्वारा दाखिले शुरू किए जाने की संभावना है। ऐसे में विद्यार्थी काफी तनाव की स्थिति में हैं। अभी तक बोर्ड या विवि द्वारा ऐसे विद्यार्थियों के दाखिले को लेकर स्थिति स्पष्ट नहीं की गई है।

chat bot
आपका साथी