भूमाफिया के खिलाफ कार्रवाई को जीडीए ने कमर कसी

जीडीए ने जून 2017 में किसी अन्य की भूमि या फिर बिना नक्शा पास कराए निर्माण कार्य कराने वाले 17 लोगों के खिलाफ विभिन्न थानों पर मुकदमा दर्ज कराने के साथ ही दो के खिलाफ तहरीर दी थी। इस मामले में जीडीए सचिव ने संबंधित थानों को इस मामले में ब्यौरा उपलब्ध कराते हुए कार्यवाही की जानकारी मांगी है। बता दें कि मुकदमा दर्ज होने के बाद से पुलिस ने आरोपियों के खिलाफ की गई किसी कार्यवाही की जानकारी जीडीए को नहीं दी है।

By JagranEdited By: Publish:Wed, 31 Jul 2019 07:11 PM (IST) Updated:Thu, 01 Aug 2019 06:26 AM (IST)
भूमाफिया के खिलाफ कार्रवाई को जीडीए ने कमर कसी
भूमाफिया के खिलाफ कार्रवाई को जीडीए ने कमर कसी

जागरण संवाददाता, गाजियाबाद : जीडीए ने जून 2017 में किसी अन्य की भूमि या फिर बिना नक्शा पास कराए निर्माण कार्य कराने वाले 17 लोगों के खिलाफ विभिन्न थानों पर मुकदमा दर्ज कराने के साथ ही दो के खिलाफ तहरीर दी थी। इस मामले में जीडीए सचिव ने संबंधित थानों को इस मामले में ब्यौरा उपलब्ध कराते हुए कार्रवाई की जानकारी मांगी है। बता दें कि मुकदमा दर्ज होने के बाद से पुलिस ने आरोपियों के खिलाफ की गई किसी कार्रवाई की जानकारी जीडीए को नहीं दी है।

गाजियाबाद विकास प्राधिकरण के आठ जोन हैं, जिनमें प्राधिकरण की ओर से जून 2017 से एंटी भू माफिया अभियान के तहत 17 लोगों के खिलाफ विभिन्न थानों में मुकदमा दर्ज कराया था और दो लोगों के खिलाफ तहरीर दी थी। इनमें जोन-1 में 5 जुलाई को प्रवर्तन दल की ओर से सुखबीर सिंह त्यागी के खिलाफ थाना सिहानी गेट, जोन-2 मुरादनगर में संजय त्यागी, पवन जैन के खिलाफ मुकदमा, जोन-3 कविनगर में सचिन कुमार व मसूरी में नीरज कौशिक के खिलाफ तहरीर, कविनगर में अभियंत्रण खंड की ओर से केपी सिंह, वीरेंद्र सिंह, सास्वत सिंह के खिलाफ मुकदमा, जोन-4 कविनगर में बिजेंद्र सिंह, सिहानी गेट में देवराज सिंह, जोन-5 में प्रर्वतन दल की ओर से धौलाना जनपद हापुड़ में मुशाफ अली, जोन-6 इंदिरापुरम में मूलचंद शर्मा, जोन-7 साहिबाबाद में रोहित कुमार डागर, जितेंद्र कुमार, जोन-8 लोनी में महेश पंडित, हाजी गुलजार, रामू बंसला पर तीन मामलों में मुकदमे दर्ज कराए गए। पुलिस ने इन लोगों के खिलाफ होने वाली कार्रवाई की जानकारी जीडीए को दो साल बाद तक नहीं दी है। ऐसे में जीडीए ने संबंधित पुलिस से पत्र लिखकर प्राधिकरण क्षेत्र में अवैध निर्माण करने वाले या नक्शे के विपरीत निर्माण करने वालों के खिलाफ की गई कार्रवाई की रिपोर्ट मांगी है। प्राधिकरण ने वर्ष 2017 के दौरान जिन थानों में 17 लोगों के खिलाफ मुकदमा दर्ज कराया था और दो के खिलाफ मुकदमा दर्ज कराने के लिए तहरीर दी थी। उनके खिलाफ पुलिस की ओर से कार्रवाई की जानकारी नहीं दी गई है। इन सभी मामलों की सूची तैयार कर पुलिस विभाग को भेजकर की गई कार्रवाई का ब्यौरा मांगा गया है। यह वह लोग हैं, जिन्होंने दूसरे की जमीन पर निर्माण कार्य करने और निर्माण करने से पहले नक्शा पास नहीं था।

- संतोष कुमार राय, सचिव जीडीए

chat bot
आपका साथी